इस संक्रांति पर बनाएं ये वाले स्वादिष्ट तिल के लड्डू..

इस संक्रांति पर बनाएं ये वाले स्वादिष्ट तिल के लड्डू..

मकर संक्रांति आने को है और इस अवसर पर अधिकतर सभी घरों में तिल के लड्डू बनाए जाते हैं। इन्हीं तिल के लड्डुओं को हम आज नए अंदाज में बनाएंगे। जिसमें मिले ड्राई फ्रूट्स इन्हें लाजवाब स्वाद तो देंगे ही साथ में सेहत भी देंगे। इन लड्डुओं को बनाने में सिर्फ आधा घंटे का समय लगता है। जिनका स्वाद आपको पतंगों के मौसम में वाहवाही दिलाने के लिए काफी होगा। तो आइए बनाते हैं तिल और ड्राई फ्रूट्स से बने ये लड्डू..

ये चाहिए सामग्री :

सफेद तिल 2 कप
बादाम आधा कप
काजू आधा कप
इलायची एक चम्मच पिसी हुई
बूरा 2 कप
घी आधा कप
दूध या मलाई दो से तीन चम्मच

अब ऐसे बनाएं :

तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को गैस पर गर्म करें। अब इसमें तिलों को मध्यम आंच पर भूनें। तिलों में जब चटपट की आवाज आने लगे तब इन्हें निकालकर ठंडा कर लें। अब इन्हें मिक्सी में दरदरा यानि थोड़ा सा मोटा पीस लें। इसके बाद बादाम और काजू भी अलग—अलग से मिक्सी में पीस लें। इन सभी चीजों को पीसने के बाद कड़ाही को गर्म कर उसमें घी डालकर गर्म करें।

जब घी गर्म हो जाए तब उसमें बादाम और काजू डालकर करीब एक मिनिट तक सेकें। फिर इसमें तिल डालकर एक मिनिट पकाएं। ध्यान रहे आंच को पूरे समय मध्यम ही रखें। फिर सामग्री को एक बर्तन में निकाल कर थोड़ा ठंडा करें। अब इसमें बूरा और इलायची मिलाकर दूध या मलाई मिलाकर आटे जैसा डो बनाएं। अब इसके लड्डू बांधकर थोड़े भुने हुए सा​बुत तिलों से इन्हें लपेटें। लीजिए आपके तिल के लड्डू तैयार हैं।

Share

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *