Whatsapp पर Fake News से निजात दिलाएगा ये नया फीचर, ऐसे करेगा काम

Whatsapp पर Fake News से निजात दिलाएगा ये नया फीचर, ऐसे करेगा काम

व्हाट्सएप समय के साथ नए-नए बदलाव करता रहा है। मगर इस समय व्हाट्सएप के सामने सबसे बड़ी समस्या फेक न्यूज की है। जिसको लेकर पहले भी Whatsapp कई कदम उठा चुका है, लेकिन अब व्हाट्सएप फेक न्यूज के प्रभाव को कम करने के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। इस फीचर की मदद से किसी भी फॉरवर्ड मैसेज को ​सीधे गूगल की मदद से जांचा जा सकेगा। बता दें कि व्हाट्सएप ने इस नए फीचर को ‘सर्च द वेब’ नाम दिया है।

व्हाट्सएप का कहना है कि वह फेक न्यूज को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इसके पहले वह मैसेज को एकसाथ 5 से अधिक लोगों तक फॉरवर्ड करने पर रोक लगा चुका है। वहीं अब व्हाट्सएप ने इसका एक और समाधान ढूंढ़ निकाला है जो कि फेक न्यूज को फैलने से रोकने में कारगर साबित हो सकता है।

इस फीचर के इस्तेमाल के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से व्हाट्सएप को अपडेट करना होगा। उसके बाद जो भी न्यूज से जुड़ा हुआ फॉरवर्ड मैसेज आपको मिलेगा, उसके साथ आपको एक सर्च का आइकॉन भी दिखेगा। ये आइकॉन आपको संबंधित फॉरवर्ड न्यूज को गूगल पर सर्च करने का ऑप्शन देगा। यदि आप चाहते हैं कि आप उस न्यूज की सत्यता देखें तो यह ऑप्शन आपको सीधे गूगल पर ले जाएगा और वहां संबंधित न्यूज से जुड़े हुए सभी आर्टिकल्स आपको शो कर देगा।

बता दें कि व्हाट्सएप ने इस फीचर को फिलहाल ब्राजील, आयरलैंड, इंग्लैंड, इटली, स्पेन और अमेरिका में शुरू किया है। जल्द ही यह फीचर भारत के यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *