दुनिया को 90 हजार करोड़ का चूना लगाकर अचानक गायब हो गई 35 साल की ये खूबसूरत महिला

दुनिया को 90 हजार करोड़ का चूना लगाकर अचानक गायब हो गई 35 साल की ये खूबसूरत महिला

नई दिल्ली. साल 2014 में बुल्गारिया की एक कंपनी नई क्रिप्टो करेंसी cryptocurrency लेकर बाजार में उतरी। जिसका नाम था वनकॉइन OneCoin. इस कंपनी की मालकिन थी रुजा इग्नातोवा Ruja Ignatova. रुजा बेहद खूबसूरत होने के साथ ही वह खुद इस क्रिप्टो करेंसी की ब्रांड एंबेसडर भी थी। रुजा का जादू ऐसा छाया कि महज 2 साल के भीतर ही इसने बिटकॉइन bitcoin जैसी क्रिप्टो करेंसी की चमक को फीका कर दिया।

OneCoin कैसे बना Bitcoin Killer

रुजा इग्नातोवा ने ब्रांड एंबेसडर के तौर पर दुनियाभर में वनकॉइन का जमकर प्रचार प्रसार किया। इस दौरान रुजा ने बताया कि यह आने वाले समय में सबसे अधिक फायदा देने वाली भविष्य की करेंसी है। इसलिए इसमें निवेश करना एकदम सुरक्षित है। इसके साथ ही रुजा ने लोगों में विश्वास पैदा करने के लिए वनकॉइन को बिटकॉइन किलर bitcoin killer का नाम दे दिया। मार्केट में वनकॉइन की ​बढ़ती कीमतों को देख लोगों ने भी खूब पैसा लगाया।

आखिर कौन है Ruja Ignatova ?

रुजा इग्नातोवा Ruja Ignatova का जन्म साल 1980 में बुल्गारिया के सोफिया में हुआ। रुजा ने अपनी पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की। वहीं जर्मनी की एक यूनिवर्सिटी से उन्होंने अपनी पीएचड़ी को कंप्लीट किया। इसके बाद रुजा ने मैकेंजी एंड कंपनी के साथ काम किया। बता दें कि ये दुनिया की जानी मानी बिजनेस कंसल्टिंग कंपनी है।

Onecoin Office in Bulgaria 2016

2 साल में बटोरे 12 बिलियन डॉलर

साल 2014 में रुजा ने कंपनी की नींव रखी और साल 2015-16 में महज 2 सालों के भीतर ही दुनियाभर से 12 बिलियन डॉलर बटोर लिए। 2016 में बुल्गारिया में एक भव्य दफ्तर भी बनाया गया। इसके बाद जब मीडिया में उसकी बड़ी-बड़ी तस्वीरें सामने आई तो उसे क्रिप्टो करेंसी क्वीन cryptocurrency queen के नाम से जाना जाने लगा। इसी बीच साल 2015 में ही बुल्गारिया के वित्तीय पर्यवेक्षण आयोग FSC ने नई क्रिप्टोकरेंसी में संभावित जोखिमों की चेतावनी भी जारी की थी।

फिर अचानक कैसे गायब हुई crypto queen

साल 2017 में रुजा ने निवेशकों को कहा कि वह OneCoin Ponzi नाम की एक नई scheme स्कीम ला रही है और इसके बाद से ही वह एकदम गायब हो गई। दुनियाभर के निवेशकों को बर्बादकर गायब होने वाली रुजा उर्फ क्रिप्टो क्वीन crypto-queen को एफबीआई FBI और एमआई5 MI5 जैसी एजेंसियां तलाशने में जुटी हुई हैं, लेकिन बीते 4 सालों में उसका कोई भी सुराग हाथ नहीं लग पाया है। खबरें ये भी हैं कि उसने प्लास्टिक सर्जरी करा अपना चेहरा ही बदल लिया है। 3 सालों के भीतर करीब 90 हजार करोड़ रुपए डकारने वाली इस महाठग का रहस्यमयी तरीके से गायब हो जाना दुनिया के लिए एक गुत्थी बना हुआ है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *