टीचर ने आज क्या पढ़ाया, घर बैठे देख सकेंगे यहां के स्टूड़ेंट्स

टीचर ने आज क्या पढ़ाया, घर बैठे देख सकेंगे यहां के स्टूड़ेंट्स

सीकर. अगर क्लास मिस हो जाए तो अब घबराना नहीं कि नोट्स कैसे मिलेंगे या आज क्लास में क्या पढ़ाया होगा, अब आप घर बैठे ही यह देख सकते हैं कि आज क्लास में क्या पढ़ाया गया अथवा किस टॉपिक पर टीचर ने लेक्चर दिया। यह शुरुआत हुई ​है सीकर के राजकीय साइंस कॉलेज में, जिसके अंदर इसी तरह से स्मार्ट क्लास लगाई जा रही हैं।

यहां कॉलेज में एलईडी स्क्रीन पर इंट्रैक्टिव फ्लैट पैनल के जरिए पढ़ाई करवाई जा रही है। यहां स्टूडेंट्स को कोई भी टॉपिक आसानी से समझाने के लिए वीडियो और पीपीटी का प्रयोग किया जा रहा है। जिससे कोई भी टॉपिक समझने में परेशानी न हो।

कॉलेज प्राचार्य केसी अग्रवाल के अनुसार आईआईटी के ​वीडियो यूट्यूब पर आसानी से मिल जाते हैं। जिन्हें देखकर बच्चे पढ़ाई कर सकते हैं। इन्हीं वीडियो को देखकर ऐसा प्रयोग करने का आइडिया आया। इस प्रक्रिया से पढ़ाई शुरू करने में करीब साढ़े तीन लाख का खर्चा आया।

जिसके लिए क्लास में बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। यह बोर्ड का भी काम करेगी। जो भी क्लास में पढ़ाया जाएगा वह सेव भी हो जाता है। जिससे किसी स्टूडेंट की क्लास मिस हो जाए तो वह यूजर नेम और पासवर्ड ड़ालकर कहीं पर भी टॉपिक को डाउनलोड कर सकता है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *