बंगालः IPS अधिकारी ज्ञानवंत सिंह के कंधे पर होगी ममता की सुरक्षा की जिम्मेदारी

बंगालः IPS अधिकारी ज्ञानवंत सिंह के कंधे पर होगी ममता की सुरक्षा की जिम्मेदारी

कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सुरक्षा में हुई चूक के चलते चुनाव आयोग Election Commission ने सुरक्षा निदेशक की कमान अब आईपीएस ज्ञानवंत सिंह Gyanwant Singh को सौंप दी है। सोमवार को जारी किए आदेश में अब ज्ञानवंत सिंह, विवेक सहाय Vivek Sahay का स्थान लेंगे। बता दें कि नंदीग्राम Nandigram में हुए हादसे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी घायल हो गई थीं। जिसके बाद ही ये फैसला लिया गया।

चुनाव आयोग ने कहा

पूर्वी मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान 10 मार्च को सीएम ममता बनर्जी घायल हो गई थीं। जिसके बाद चुनाव आयोग ने सहाय को निलंबित करते हुए कहा था कि वह ‘बतौर सुरक्षा निदेशक जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करने की अपनी प्राथमिक जिम्मेदारी अदा कर पाने में विफल रहे हैं।’ इसके बाद अधिकारियों से 15 मार्च सोमवार तक नए सुरक्षा निदेशक की नियुक्ति के आदेश दिए थे।

खुद सुरक्षा निदेशक बुलेट प्रूफ कार में

चुनाव आयोग के मुताबिक ममता बनर्जी स्टार प्रचारक होने के बावजूद बुलेट प्रूफ या बख्तरबंद गाड़ी का उपयोग नहीं कर रही थीं। साथ ही विशेष चुनाव पर्यवेक्षकों के अनुसार घटना के समय ममता बनर्जी साधारण कार का इस्तेमाल कर रही थीं जबकि उनके सुरक्षा निदेशक विवेक सहाय बुलेट प्रूफ कार में बैठे हुए थे। इतना ही नहीं जिस इलाके में ये घटना हुई वहां के निर्वाचन अधिकारी की मंजूरी भी नहीं ली गई। ऐसे में चुनाव अधिकारी वीडियोग्राफी या उड़न दस्ते को तैनात नहीं कर पाए थे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *