आज से यहां की सरकार चुकाएगी रेस्टोरेंट में लोगों के खाने का बिल

आज से यहां की सरकार चुकाएगी रेस्टोरेंट में लोगों के खाने का बिल

ब्रिटेन में यदि आप रेस्तरां में खाना खाने जा रहे हैं तो आज से आपको खाने का आधा बिल ही चुकता करना होगा। जी हां, खाने का आधा बिल अब सरकार पे करेगी। बता दें कि रेस्तरां उद्योग को मंदी से उबारने के लिए इस तरह का कदम उठाया गया है। चांसलर ऋषि सुनक ने Eat out to help out यानि बाहर खाएं ताकि लोगों की मदद हो नाम से एक मुहिम की शुरुआत की है। जिसे उन्होंने अपने ट्वीटर पर भी शेयर किया है। अब तक इस अभियान में करीब 53,000 से अधिक रेस्तरां और कैफे जुड़ चुके हैं।

आज से शुरू हुई योजना :

कोरोना के चलते बर्बाद हुई रेस्तरां इंडस्ट्री को पटरी पर लाने के लिए इस योजना को 1 अगस्त से शुरू किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सोमवार से बुधवार तक रेस्तरां में खाना खाने पर 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। हालांकि इसमें एक व्यक्ति अधिकतम 10 पाउंड तक की छूट ले सकता है। बता दें कि यह योजना टेकअवे पर लागू नहीं होगी और पूरे अगस्त माह तक चलेगी। इस दौरान कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन किया जाएगा।

ऐसे चेक करें आउटलेट्स :

सरकार की ओर से दी गई स्कीम किस-किस आउटलेट्स पर उपलब्ध है। इसके लिए यूके सरकार ने वेबसाइट जारी की है। जिसमें पोस्ट कोड के माध्यम से आउटलेट्स और स्टोर्स का एक क्लिक द्वारा पता कर सकते हैं और घर बैठे अपनी सीट बुक करवा सकते हैं। वहीं दुकान मालिकों ने अपनी दुकान पर ईट आउट टू हेल्प आउट के स्टीकर भी चस्पा किए हुए हैं।

https://www.tax.service.gov.uk/eat-out-to-help-out/find-a-restaurant

10 लाख लोगों को मिलता है रोजगार :

बता दें कि यूके में रेस्तरां, बार और कैफे वहां की अर्थव्यवस्था का एक अहम हिस्सा है। इनसे यूके में करीब 10 लाख रोजगार का सृजन होता है। सुनक ने कहा कि ऐसे में सरकार का फर्ज बनता है कि कोरोना महामारी के कारण प्रभावित हो चुके इस उद्योग को मंदी से उबारने के लिए हर संभव मदद करे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *