बड़ी खबर: एक साल में देश से हट जाएंगे सभी टोल प्लाजा, गडकरी ने संसद में किया ऐलान

बड़ी खबर: एक साल में देश से हट जाएंगे सभी टोल प्लाजा, गडकरी ने संसद में किया ऐलान

नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने आने वाले एक साल के भीतर देश के भीतर से सभी टोल प्लाजा को हटाने का आज बड़ा ऐलान किया। गडकरी ने ये Toll Plaza Free India घोषणा गुरुवार को लोकसभा में की। हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि टोल का भुगतान नहीं करना होगा। बता दें कि अब टोल का भुगतान गाड़ियों में जीपीएस GPS सिस्टम की मदद से किया जाएगा।

गडकरी ने कहा कि पिछली सरकारों कार्यकाल के दौरान कई जगह शहरी इलाकों में भी टोल बूथ बनाए गए। इस तरह के टोल बूथ न्यायसंगत नहीं हैं। इनमें चोरियां खूब होती थीं। एक साल के भीतर इस तरह के सभी टोल प्लाजा को भी समाप्त कर दिया जाएगा। सरकार की योजना है कि आगामी एक साल के भीतर देश को टोल प्लाजा मुक्त Toll Plaza Free India कर दिया जाएगा।

GPS से कटेगा पैसा

बता दें कि सरकार का प्लान टोल प्लाजा खत्म करने है, न कि टोल शुल्क। मतलब आपको टोल टैक्स का भुगतान करना ही होगा, लेकिन अब उसका तरीका बदल जाएगा। एंट्री पॉइंट पर कैमरा लगा होगा और गाड़ी में लगे जीपीएस सिस्टम से एंट्री करने से लेकर आपके गंतव्य पर पहुंचने तक का ही पैसा कटेगा। इसके लिए गाड़ियों में अब जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। इसी की मदद से टोल का भुगतान हो सकेगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *