चीन में अब इस नए वायरस ने दी दस्तक, 60 से ​ज्यादा लोग चपेट में, 7 की मौत

चीन में अब इस नए वायरस ने दी दस्तक, 60 से ​ज्यादा लोग चपेट में, 7 की मौत

चीन में कोरोना वायरस के बाद अब एक और नए वायरस ने दस्तक दे दी है। वहीं 60 से ज्यादा लोगों को यह वायरस अपनी चपेट में ले चुका है। जिनमें से करीब 7 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस खतरनाक वायरस को लेकर एक दिन पहले बुधवार को ही चीनी मीडिया ने चेतावनी जारी करी है। जिसके अंतर्गत लोगों के बीच इसके संक्रमण फैलने की आशंका जताई गई है। इस वायरस के लक्षण भी खांसी बुखार की तरह ही सामने आए हैं।

बता दें कि यह SFTS वायरस पिछले 6 महीनों में करीब 37 लोगों को अपनी चपेट में ले चुका था। वहीं एक अखबार की​ रिपोर्ट के अनुसार चीन के अन्हुई प्रांत में भी tick-borne virus से सं​क्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 23 के करीब बताई गई है। फिलहाल चीन के जियांग्सू और अन्हुई प्रांत में ही इसके संक्रमित मरीजों का पता चल पाया है। चीनी प्रशासन की ओर से अब अन्य शहरों में भी इसकी जांच शुरू कर दी है।

ऐसे पता चला :

चीन में इस नए वायरस का पता तब लगा जब नॉन्जियांग की एक महिला खांसी जुकाम के चलते हॉस्पिटल में दिखाने के लिए आई। इन लक्षणों के आधार पर डॉक्टरों ने जब उसकी जांच की तो पता चला कि महिला के शरीर में ल्यूकोसाइट और प्लेटलेट की संख्या लगातार कम हो रही है। ऐसे में महिला का करीब 1 महीने तक लंबा इलाज चला और उसके बाद उसे छुट्टी दे दी गई। उसके बाद से इस तरह के कई मरीज सामने आ रहे हैं।

आखिर क्या है टिक बोर्न वायरस :

इस वायरस का पूरा नाम Severe fever with thrombocytopenia syndrome virus SFTSV यानि tick-borne virus है। जानकारी के मुताबिक चीन में 9 साल पहले यानि 2011 में ही इस वायरस ने दस्तक दे दी थी। उस समय चीन ने इस वायरस के रोगजनक को अलग कर दिया था। बता दें कि यह बनिएवायरस श्रेणी का एक वायरस है। जो पशुओं के शरीर पर चिपके रहने वाले टिक यानि किलनी प्रकार के कीड़ों से फैलता है। इन्हीं कीड़ों से यह वायरस मनुष्यों तक पहुंचता है और फिर मनुष्यों में संक्रमण का कारण बनता है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *