इस प्रोफेसर ने बनाया कार को सैनिटाइज करने का सिस्टम, ये आई लागत

इस प्रोफेसर ने बनाया कार को सैनिटाइज करने का सिस्टम, ये आई लागत

– कार एक बटन दबाने पर भीतर से हो जाएगी सैनिटाइज..

आज पूरी दुनिया के डॉक्टर कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। वहीं कुछ लोग इससे सुरक्षा और बचाव के नए नए तरीके ढूंढ़ने में लगे हैं। ऐसे में भोपाल के प्रोफेसर डॉ. आरके मंदलोई ने कार को सैनिटाइज करने का एक सरल तरीका ईजाद किया है। जिसे बनाने में केवल 500 रुपए की लागत आई है। एक बटन दबाने पर कार अपने आप अंदर से सैनिटाइज हो जाएगी। इस सिस्टम की एक और खासबात ये है कि एकबार लगाने के बाद इसमें किसी प्रकार का मेंटेनेंस का रगड़ा भी नहीं रहता। वर्तमान में यह सिस्टम ट्रैवल कंपनियों के लिए एक रामबाण औषधि का काम कर सकता है।

ये है कार केबिन सिस्टम :

कार में फिट किए गए इस सिस्टम को डॉ. मंदलोई ने इ​नबिल्ट कार केबिन सैनिटाइजेशन सिस्टम नाम दिया है। ​बता दें कि इस सिस्टम के तहत कार के अंदर चारों विंडोज पर एक एक नोजल लगाया गया है। इन चारों नोजल्स को एक ही स्विच के साथ कनेक्ट किया गया है। जो बटन दबाने पर एक साथ काम करते हैं। इसके बटन को स्टीयरिंग के पास फिट किया गया है। शुरुआती ट्रायल के तौर पर इसे एक नोजल के साथ टेस्ट किया गया था। जिसका प्रयोग सफल रहा है।

बिदआउट मेंटेनेंस यूं करेगा काम :

डॉ. मंदलोई का कहना है कि कार के अंदर इस सैनिटाइज सिस्टम को एक बार फिट करवाने के बाद कभी किसी प्रकार को कोई मेंटेनेंस नहीं आएगा। क्योंकि इस सिस्टम में किसी प्रकार की भारी मशीनरी का प्रयोग नहीं किया है। इसे कार की बैटरी के साथ ही जोड़ा गया है। साथ ही घर में उपलब्ध सामान को जोड़कर इसे बड़े ही सरल रूप में तैयार किया गया है। इसके कॉमर्शियल उपयोग के लिए इसे और बेहतर ढंग से तैयार किया जाएगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *