ये है देश की सबसे भरोसेमंद ‘कोविड केल्कुलेटर’ महिला, इसलिए आई चर्चा में जानिए..

ये है देश की सबसे भरोसेमंद ‘कोविड केल्कुलेटर’ महिला, इसलिए आई चर्चा में जानिए..

भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इस समय कोरोना की मार झेल रही है। ऐसे में कोरोना से लेकर तमाम तरही के प्रश्न लोगों के दिमाग में उठना लाजमी है। इन प्रश्नों का सटीक जवाब मिलना कई बार ​बड़ा मुश्किल हो जाता है। उसके बाद यदि मिल भी जाए तो कई बार उसे समझना आसान नहीं होता।

इसी काम को आसानी से समझाने का बीड़ा उठाया देश की एक प्रोफेसर शमिका रवि ने। ट्वीटर पर रोज एक ट्वीट के माध्यम से कोरोना की जानकारी देना शुरू किया था। आज रोज के कम से कम 10 ट्वीट ड़ाल रही हैं। आखिर ये उनकी ये शुरुआत हुई कैसे? जानें हमारी इस खास रिपोर्ट के जरिए..

कौन हैं शमिका :

बिहार की राजधानी पटना की रहने वाली शमिका एक प्रोफेसर हैं और सांख्यिकी विशेषज्ञ के रूप में कार्य करती हैं। 15 साल पहले ही न्यूयॉर्क से पीएचडी करके लौटी हैं। इसके अलावा वह प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद में बतौर सदस्य काम कर चुकी हैं। इनके पति मुदित कपूर भारतीय सांख्यिकी केंद्र में प्रोफेसर हैं। वह खुद भी इंडियन स्कूल आफ बिजनेस में प्रोफेसर रह चुकी हैं। इतना ही नहीं वह ब्रुकिंग्स इंस्टिट्यूट के भारत केंद्र में रिसर्च की पूर्व निदेशक भी रह चुकीं हैं। दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ​इकनॉमिक्स की पढ़ाई की है।

संकट के क्षणों में, जब बहुत कुछ धुंधला नजर आ रहा हो, तब स्पष्टता के साथ बातचीत होना और जो स्थिति सामने है, उसकी सही समझ बन जाना जरूरी हो जाता है। मुझे ताज्जुब नहीं है कि लोग कितने चाव से मेरे ट्वीट को फॉलो कर रहे हैं।
— शमिका रवि, सांख्यिकी विशेषज्ञ

क्यों पड़ा ये नाम :

शमिका अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से करीब 2 महीने से कोरोना से जुड़े आंकड़ों को लोगों तक सरल रूप में पहुंचाने का कार्य कर रही हैं। उनका कहना है कि यदि आप किसी प्रकार की शिक्षा देने का कार्य करते हैं तो इसके लिए आपको समय की सीमा से दूर रहना होगा। यह काम आप 9 से 5 बजे वाली मानसिकता के साथ नहीं कर सकते।

शमिका पहले कोविड से जुड़े हरेक पहलू को गहनता से समझती हैं और उसको सरल रूप में प्रस्तुत करती हैं ताकि सभी लोगों को वह बात आसानी से समझ में आ सके। इसे समझाने के लिए वह कई दफा ग्राफिक्स का भी प्रयोग करती हैं। उनके इसी काम को देखते हुए उन्हें कोविड केल्कुलेटर नाम दिया गया।

ट्विटर की लिस्ट में हुईं शामिल :

कोरोना को लेकर ट्विटर ने 29 लोगों की एक लिस्ट जारी की थी। यह लिस्ट अप्रैल के महीने में जारी की गई थी। इसमें ट्विटर की ओर से ऐसे लोगों को शामिल किया गया था, जो कोरोना महामारी यानि कोविड 19 के बारे में लगातार सही जानकारी शेयर कर रहे थे। इन 29 लोगों में एक नाम शमिका रवि का भी था।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *