नए साल में प्रधानमंत्री की ये चर्चा इनके लिए रहेगी खास

नए साल में प्रधानमंत्री की ये चर्चा इनके लिए रहेगी खास

प्रधानमंत्री मोदी की चर्चा जब भी हुई है एक अलग अंदाज के साथ देखी गई है। आपको याद होगा जब चुनावों के दौरान मोदी ने चाय पर चर्चा शुरू की थी। उसके बाद फिर प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने मन की बात रेडियो के माध्यम से शुरू की। उससे लगा एक बार पुन: रेडियो का दौर कुछ समय के लिए मानो लौट आया हो। नए साल पर प्रधानमंत्री ने फिर से एक चर्चा करने का मन बनाया है और वह चर्चा इस बार होगी स्कूली छात्रों के लिए, जिसका नाम दिया गया है ‘परीक्षा पे चर्चा’।

पीएम नरेंद्र मोदी अब 20 जनवरी को छात्रों से ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे।
जैसा कि आपको मालूम है कि हर साल बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी स्कूली छात्रों से बातचीत करते हैं। जिसमें वह छात्रों को गुरुमंत्र देते हैं और साथ ही परीक्षा की थकान को कम करने की कई तरह की सीख भी देते हैं। हालांकि पहले यह कार्यक्रम 16 जनवरी को होना था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 20 जनवरी कर दिया गया है। इस संबंध में बुधवार रात को मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है, जिसमें प्रधानमंत्री के बदले हुए कार्यक्रम की जानकारी दी गई है।

इसलिए किया बदलाव :

कार्यक्रम में बदलाव पोंगल, लोहड़ी, ओणम, मकर संक्रांति सहित देश के विभिन्न हिस्सों में होने वाले त्योहारों के कारण किया गया। मंत्रालय का कहना है कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि छात्र एक शांत माहौल में परीक्षा दें और बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए परीक्षा के समय किसी प्रकार का स्ट्रेस न लें।

इन छात्रों को मिलेगा मौका :

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ‘परीक्षा पे चर्चा’ को लेकर बताया कि कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों के बीच एक ‘कोमल निबंध प्रतियोगिता’ शुरू की है। जिसके विजेताओं को ‘परीक्षा पे चर्चा’ में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *