1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये खास नियम, रसोई से लेकर आपकी जेब पर पड़ सकता है सीधा असर

1 दिसंबर से बदल जाएंगे ये खास नियम, रसोई से लेकर आपकी जेब पर पड़ सकता है सीधा असर

देश में एक दिसंबर से कई जरूरी नियमों में बदलाव होने जा रहा है। ये सभी नियम हम और आप से जुड़े हुए हैं। इसलिए ​इनके बारे में जान लेना आज जरूरी है। इनमें ज्यादातर नियम बैंकों से पैसे के लेनदेन एवं आवागमन से जुड़े हुए हैं। सरकार 1 दिसंबर से कई रूटों पर फिर से ट्रेनों को शुरू करने जा रही है। वहीं बैकों ने अपने ग्राहकों की सुविधा एवं सुरक्षा को लेकर भी कई नए नियम बनाए हैं, जो 1 दिसंबर से प्रभावी हो जाएंगे।

NEFT के साथ RTGS की सुविधा भी 24 घंटे :

बैंकों ने ग्राहकों के लिए NEFT के साथ-साथ अब RTGS यानी रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट की सुविधा भी 24 घंटे और हफ्ते के सातों दिन देने का फैसला है। बता दें कि पिछले साल RBI ने ही ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए इस्तेमाल किये जाने वाली NEFT की सुविधा को 24 घंटे किया था। फिलहाल RTGS की सुविधा बैंकों के वर्किंग डे में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक ही उपलब्ध थी मगर अब इसे सातों दिन एवं चौबीसों घंटे करने का फैसला कर लिया है।

फिर से दौड़ेंगी ये ट्रेनें :

कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने कई रूट्स पर ट्रेन सेवा को बंद कर दिया था। जिसे अब फिर से बहाल करने का काम किया जा रहा है। इसी क्रम में रेलवे अब 1 दिसंबर से पुणे-जम्मूतवी झेलम एक्सप्रेस (01077/78) और मुंबई-फिरोजपुर पंजाब मेल (02137/38) को फिर से शुरू करने जा रहा है। बता दें कि दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के साथ शुरू किया जा रहा है।

PNB ने ATM से पैसा निकालने के बदले नियम :

पंजाब नेशनल बैंक PNB ने एटीम ATM से कैश निकालने के लिए नए नियम बनाए हैं। जो कि 1 दिसंबर से प्रभावी हो जाएंगे। बता दें कि पीएनबी ने अब एटीएम से 10 हजार से ज्यादा की रकम निकालने के लिए OTP अनिवार्य कर दिया है। इसलिए जब भी आप दस हजार से ज्यादा की राशि निकालने जाएं तो अपना रजिस्टर्ड नंबर साथ लेकर जाएं। हालांकि ये नियम रात 8
8 से सुबह 8 बजे तक ही लागू होगा।

बढ़ सकते हैं गैस के दाम :

याद रहे​ हरेक महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां गैस एवं तेल के दामों की समीक्षा कर उनमें बदलाव करने का काम करती हैं। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेलों की कीमत में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि LPG की कीमतों में भी बढ़ोतरी की जा सकती है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *