देशभर में 1 जून से एलपीजी, राशन कार्ड, रेलवे, इनकम टैक्स, पैट्रोल रेट सहित बदलने वाले हैं कई नियम

देशभर में 1 जून से एलपीजी, राशन कार्ड, रेलवे, इनकम टैक्स, पैट्रोल रेट सहित बदलने वाले हैं कई नियम

– देखें और क्या क्या बदलेगा 1 जून से..

देशभर में कल यानि 1 जून से बहुत सारे नियम बदलने वाले हैं। जो कि आम आदमी और उसकी रोजमर्रा की जरूरत से जुड़े हैं। देश में कल से कई स्कीमें भी बदल जाएंगी। वहीं कई चीजों के दाम भी बदल सकते हैं। बदलाव की इन चीजों में एलपीजी, राशन कार्ड, रेलवे, इनकम टैक्स, स्वास्थ्य, एजुकेशन एवं पैट्रोल रेट को शामिल हैं। साथ ही कल से शुरू हो रहे अनलॉक 1 के चलते भी देशभर में काफी कुछ बदलने वाला है।

रेलवे शुरू करेगा 200 ट्रेन :

रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे 1 जून से देशभर में 100 ट्रेनों का संचालन शुरू करेगा। इनके अपडाउन को मिलाकर यह संख्या 200 हो जाएगी। रेलवे की ओर से इन 100 ट्रेनों की सूची पहले ही सार्वजनिक की जा चुकी है। वहीं टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग भी की जा रही है।

इन 100 ट्रेनों के लिए रेलवे की ओर से कुछ नियम भी बनाए गए हैं।

  • बिना रिजर्वेशन के यात्रा की अनुमति नहीं होगी।
  • जनरल कोच के लिए भी यात्री को सीट आरक्षित की जाएगी।
  • इन ट्रेनों में 1 महीने आगे की अ​वधि तक का वेटिंग टि​कट ले सकेंगे मगर वेटिंग टिकट पर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

बदल सकते हैं LPG के दाम :

जैसा कि आप जानते हैं कि महीने की पहली तारीख को पैट्रोलियम पदार्थों की कीमतें तय होती हैं। उसी के अनुसार दामों में बदलाव किया जाता है। पैट्रोल डीजल के साथ ही एलपीजी भी इसमें शामिल है। बता दें कि पिछले महीने की रसोई गैस की कीमतों में भारी कटौती की गई थी। लेकिन इस बार भी यह कटौती बरकरार रहती है अथवा नहीं। इसका पता कल यानि 1 जून को ही लग पाएगा।

आयकर का ये फार्म होगा प्रभावी :

1 जून से इनकम टैक्स अपने आईटीआर के दस्तावेज में अहम बदलाव करने जा रहा है। इसके लिए अब 26AS नाम का नया फॉर्म कल से प्रभावी हो जाएगा। इसे वार्षिक स्टेटमेंट भी माना जाता है। इस फॉर्म के माध्यम से टैक्स में हुई कटौती का विवरण दे सकते हैं। आयकर विभाग की वेबसाइट पर यह फॉर्म उपलब्ध होगा। जहां से इसे डाउनलोड किया जा सकेगा।

वन नेशन वन राशन कार्ड लागू :

केंद्र सरकार की योजनाओं में शुमार वन नेशन वन स्कीम योजना की तर्ज पर अब देशभर में एक राशन ही मान्य होगा। इसके लिए सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम कल यानि 1 जून से प्रभावी हो जाएगी। हालांकि पहले चरण में यह योजना देश के 20 राज्यों में ही लागू हो रही है। इन राज्यों की लिस्ट केंद्र पहले की साझा कर चुका है। अब इन राज्यों के राशनकार्ड धारक किसी भी 20 राज्यों में राशन खरीद सकेंगे। जल्द ही इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

पेट्रोल रेट में बदलाव संभव :

कल से लॉकडाउन खत्म होने के बाद सार्वजनिक और निजी आवागमन बढ़ेगा। इससे ईंधन की खपत भी बढ़ जाएगी। इसी का फायदा उठाने के लिए ईंधन ​कंपनियां लॉकडाउन के दौरान हुए घाटे से उबरने के लिए रेटों में बढ़ोतरी कर सकती हैं। वहीं महीने की पहली तारीख को ही पैट्रोलियम पदार्थों की नई कीमतें भी तय होती हैं। हालांकि कई राज्य पहले ही वैट में बढ़ोतरी कर चुके हैं। जिससे यहां मिलने वाला पैट्रोल डीजल महंगा हो चुका है।

यूपी में रोडवेज शुरू करने की तैयारी :

राजस्थान की सरकार पहले ही अपने यहां रेड जोन को छोड़कर अन्य सभी जगह के लिए रोडवेज बसों को शुरू कर चुकी है। यहां टिकट की व्यवस्था ऑनलाइन रखी गई है। बस में कंडेक्टर किसी को टिकट नहीं देते। वहीं अब उत्तर प्रदेश सरकार भी आवागमन को और सुगम बनाने के लिए 1 जून से रोडवेज बसों को चलाने की पूरी तैयारी में है। इसके लिए सभी डिपो मैनेजरों को 30 मई तक सभी बसों को फिट रखने के निर्देश दिए गए थे। बसों के संचालन के दौरान यात्रियों को यहां भी सुरक्षा की दृष्टि से कुछ गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा। इनकी पालना कराना ड्राइवर और कंडेक्टर का काम रहेगा।

  • बस में कंडेक्टर सीट के पास एक सेनेटाइजर की बोतल उपलब्ध होगी।
  • हाथों को सेनेटाइज करने के उपरांत ही यात्री बस में बैठ सकेगा।
  • बस में कुल संख्या के 50 प्रतिशत यात्री ही एक बार में यात्रा कर सकेंगे।
  • बस स्टाफ के लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था अलग से रहेगी।

1 जून को आ सकता है मानसून :

इस समय देश कोरोना के साथ ही गर्मी से भी जूझ रहा है। ऐसे में कल यानि 1 जून को मानसून केरल के तटों से टकरा सकता है। मौसम विज्ञानियों को कहना है कि इस बार मानसून समय थोड़ा आगे पीछे हो रहा है, लेकिन बारिश की बात करें तो इस साल मानसून सामान्य रहने वाला है।

हरियाणा में गर्मी की छुट्टी शुरू :

1 जून से हरियाणा में कॉलेजों ने ग्रीष्मावकाश की घोषणा कर दी है। यह 1 जून से 25 जून तक रहेगा। वहीं कॉलेजों में सेमेस्टर परीक्षाएं भी जुलाई अगस्त माह में करवाए जाने की सूचना है।

यहां खुल जाएंगे धर्मस्थल :

1 जून से कर्नाटक सरकार सभी मंदिरों को खोलने का ऐलान कर चुकी है। साथ ही मस्जिद और चर्चों को भी खोलने की उम्मीद जताई जा रही है। यह जानकारी कर्नाटक सरकार के मुजराई मंत्री कोटा श्रीनिवास ने दी। इस दौरान सभी आवश्यक सावधानियां बरतने की हिदायत भी दी गई है। वहीं धार्मिक समारोह एवं मेलों पर पाबंदी रहेगी।

Go air की उड़ानें होंगी शुरू :

1 जून से विमान कंपनी गो-एयर की सेवाएं शुरू होने वाली हैं। हालांकि अन्य विमान कंपनियां 25 मई से ही उड़ान शुरू कर चुकी हैं। लेकिन अब गो एयर भी कल से उड़ान शुर कर देगी। केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी की ओर से इसकी जानकारी दी गई थी।

SSC जारी करेगा परीक्षा कैलेंडर :

जून में स्टाफ सलेक्शन कमीशन (SSC) इस साल होने वाली अपनी परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी करने वाला है। ताजा अपडेट SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर देख सकेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *