फोन को आसानी से ​हैक कर लेती हैं ये ऐप्स, यदि आपके फोन में हैं तो तुरंत डिलीट कर दें

फोन को आसानी से ​हैक कर लेती हैं ये ऐप्स, यदि आपके फोन में हैं तो तुरंत डिलीट कर दें

भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या को देखते हुए साइबर क्राइम की संख्या में भी कहीं न कहीं बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हाल ही में एक नया स्कैम सामने आया है, जो कस्टमर केयर के नाम पर आपके फोन में बड़ी आसानी से घुसपैठ कर जाते हैं और आपको पता भी नहीं चलता। जब आपके अकाउंट से बैलेंस साफ होता है और आपके फोन की कई पर्सनल जानकारियां सामने आती हैं तब कहीं जाकर हमें पता चल पाता है।

इस तरह करते हैं काम :

दरअसल जब भी हमें किसी कस्टमर केयर के नंबर जानने होते हैं तो अक्सर हम Google पर सर्च करते हैं। इसमें कई बार स्कैम करने वाले लोग उसी नाम से दूसरे नंबर एड कर देते हैं। इसके बाद ये स्कैमर्स यूजर को बार-बार रिमोट डेस्कटॉप ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। जो लोग उनके इस दबाव में आ जाते हैं। उसके बाद ये स्कैमर्स उनके फोन को बड़ी आसानी से एक्सेस कर लेते हैं।

इस तरह होता है अकाउंट साफ :

आजकल ज्यादातर लोग एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं। जिनमें यूपीआई और नेट बैकिंग का प्रयोग होता है। स्कैमर्स फोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड करते रहते हैं। जिसके माध्यम से आपके पास पहुंचने वाले OTP तक को बड़ी आसानी चुरा लेते हैं। इसके बाद आपके अकाउंट से पैसों का एक झटके में साफ कर लेते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान :

याद रखें रिमोट डेस्कटॉप ऐप मालवेयर नहीं होती हैं। हालांकि कई बार ये ऐप बेहद उपयोगी भी साबित होती हैं। बशर्ते हमें उनके इस्तेमाल का तरीका बेहतर ढंग से आता हो। दूसरी बात ये है कि कभी भी रेपुटिड कंपनी कस्टमर को रिमोट ऐप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहती है। यदि आपसे कोई कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव ऐसा करने को कहता है तो आप सतर्क हो जाएं।

इन ऐप्स से रहें सावधान :

ये कुछ ऐसी ऐप्स हैं जिनसे आपकी जासूसी कर अकाउंट को साफ किया जा सकता ​है। इनमें TeamViewer QuickSupport, Microsoft Remote desktop, AnyDesk Remote Control, AirDroid और AirMirror आदि हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *