1 जून से देश में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आप पर होगा कितना असर, पढ़ें

1 जून से देश में होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आप पर होगा कितना असर, पढ़ें

1 जून 2021. देश में कल से पांच बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इनसे आमजन की जीवनशैली में क्या असर देखने को मिलेगा? ये नियम आमजन के लिए लाभदायक होंगे अथवा नहीं, आइए जानते हैं। इन बदलावों में रसोई गैस सिलिंडर के दाम, हवाई सफर का किराया, बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा बदला गया चेक से पेमेंट का तरीका, गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज और आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल शामिल है।

बदलेंगे सिलिंडर के दाम

बता दें कि तेल कंपनियां महीने की पहली तारीख को ही एलपीजी के दामों की समीक्षा करती हैं। इसके अंतर्गत गैस सिलेंडर के दामों में कल उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। घरेलु गैस सिलेंडर की कीमत जानने के लिए सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx पर जाकर नए रेट्स की जानकारी घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

इनकम टैक्स इंडिया ई-फाइलिंग पोर्टल कल से बंद

आयकर विभाग कल से अपना इनकम टैक्स इंडिया ई-फाइलिंग पोर्टल को बंद करने जा रहा है। ऐसे में 1 जून 2021 से करदाता incometaxindiaefilling.gov.in पर लॉग इन नहीं कर सकेंगे। बता दें कि आयकर विभाग इसके लिए एक नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल पेश करने की तैयारी कर रहा है, जिसका इस्तेमाल आईटीआर दाखिल करने और अन्य कर संबंधी कार्यों के लिए किया जा सकेगा। इसके लिए करदाता INCOMETAX.GOV.IN पर विजिट कर सकते हैं।

बैंक ने बदला चेक पेमेंट से जुड़ा नियम

पैसों के लेनदेन में बढ़ते हुए फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने सिस्टम में कई नए बदलाव किए हैं। इनमें से एक है चेक से पेमेंट का नियम। बता दें कि 1 जून 2021 से बैंक पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर रहा है। इसक तहत अब चेक जारी करने वाले व्यक्ति को अपने बैंक को अपने चेक की जानकारी भेजनी होगी। हालांकि इस सिस्टम से निश्चित रकम से ज्यादा के भुगतान वाले चेक को रिकंफर्म करना होगा।

गूगल फोटोज स्टोरेज के लिए लेगा शुल्क

गूगल फोटोज 1 जून 2021 से अपने यूजर्स के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज की सुविधा को समाप्त करने जा रहा है। बता दें कि कंपनी इस बात का ऐलान पिछले साल ही कर चुकी है। ऐसे में यूजर्स अब जीमेल अकाउंट के ​साथ मिलने वाले 15 जीबी स्टोरेज का ही इस्तेमाल नि:शुल्क कर सकता है। इसके अलावा स्टोरेज के लिए गूगल को शुल्क देना होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *