दुनिया की सबसे सस्ती इलैक्ट्रिक कार, अगले साल हो सकती है भारत में लॉन्च

दुनिया की सबसे सस्ती इलैक्ट्रिक कार, अगले साल हो सकती है भारत में लॉन्च

— जिसने ऑटोमोबाइल सेक्टर में उड़ाई कं​पनियों की ​नींद

वर्तमान में ऑटोमोबाइल सेक्टर में कॉम्पिटीशन तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कार निर्माता कंपनियां आए दिन नए नए फीचर्स को लॉन्च कर रही हैं। समय की मांग को देखते हुए पहले पैट्रोल वर्सेज डीजल के बीच यह प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती थी। वहीं अब पैट्रोल-डीजल वर्सेज इलैक्ट्रिक के बीच देखने को मिल रही है। सभी देसी-विदेशी कंपनियां अपने इलैक्ट्रिक वर्जन की तैयारी में जोरोंशोरों से लगी हुई है।

दिल्ली के ऑटो एक्सपो 2020 में यह देखने को मिला। इसमें पहली बार चीन की ग्रेट वॉल मोटर्स Great Wall Motors ने अपनी गाड़ियों का प्रदर्शन किया। बता दें कि चीन में यह कंपनी एसयूवी गाड़ी बनाने के लिए मशहूर है। लेकिन अब इसने इलैक्ट्रॉनिक गाड़ियों के बाजार में भी दस्तक दे दी है। इससे कई देसी-विदेशी कं​पनियों की नींद उड़ गई है।

इस कार ने उड़ाई नींद :

चीन ने ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo2020) में अपनी इलैक्ट्रिक कार ऑरा आर वन ईवी Ora R1 EV को भी पेश किया था। जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया। जिसकी वजह इसमें आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस, एडवांस फीचर्स और मार्केट रेट को माना जा रहा है। कीमत की बात करें तो चीन में कंपनी इसे 59,800 युआन यानि 6.15 लाख रुपए में बेच रही है। इसीलिए अभी तक इसे दुनिया की सबसे सस्ती कार के रूप में देखा जा रहा है। इसमें 33kWh की लीथियम आयन बैटरी के साथ 33kW की इलैक्ट्रिक मोटर लगी है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह 351 किमी तक चल सकती है।

www.ausamachar.com : world cheapest electric car

लॉन्चिग जल्द :

कार के बेहतरीन फीडबैक को देखते हुए कंपनी ने जल्द ही इसे भारतीय बाजार में उतारने का फैसला लिया है। कंपनी सूत्रों की मानें तो साल 2021 में इसे भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि कंपनी की ओर से इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन भारत में इसकी कीमत को कम किया जा सके, इसके लिए कंपनी इन कारों का निर्माण भारत में ही करने का प्लान कर रही है।

इन्हें मिलेगी जोरदार टक्कर :

— हुंडई Hyundai ने इलेक्ट्रिक वर्जन में कोना Kona को उतारा है। जिसकी एक्सशोरूम कीमत 23.72 लाख रुपए रखी है। कार की ​रनिंग की बात करें तो यह एक बार चार्ज करने पर 450 किमी का सफर तय कर सकती है।

— भारतीय बाजार में पहली बार कदम रखने वाली एमजी मोटर्स MG motor ने भी अपनी एमजी जेड़एस ईवी MG ZS EV को मार्केट में उतारा है। जिसकी शुरूआती कीमत 20.88 लाख रुपए रखी गई है। यह कार एक बार चार्च करने पर 340 किमी का सफर तय कर सकती है।
इलेक्ट्रिक कारों से होगा।

— टाटा मोटर्स Tata Motors की नेक्सन ईवी Tata Nexon इलेक्ट्रॉनिक वर्जन में मौजूद है जिसकी कीमत की बात करें तो 13.99 लाख एक्सशोरूम रखी गई है। रनिंग की बात करें तो यह एक बार में फुल चार्ज करने पर 312 किमी. तक का सफर तय कर सकती है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *