विश्व की सबसे प्रसिद्ध ‘किशोरी’ का खिताब ‘मलाला’ को

विश्व की सबसे प्रसिद्ध ‘किशोरी’ का खिताब ‘मलाला’ को

मलाला यूसुफजई का नाम दुनियाभर की लड़कियों में शायद ही किसी के लिए अनजाना हो। नोबल पुरस्कार विजेता मलाला पाकिस्तान में शिक्षा कार्यकर्ता हैं। संयुक्त राष्ट्र ने मलाला को एक रिपोर्ट के अनुसार ‘विश्व की सबसे प्रसिद्ध किशोरी’ घोषित किया है। रिपोर्ट के अनुसार 2010 में आए हैती के भूकंप फिर 2011 में शुरू हुए सीरिया के संघर्ष की शुरुआत और लड़कियों की शिक्षा के लिए मलाला ने कई सराहनीय काम किए।

जिसके कारण वह काफी चर्चा में रहीं थी। वहीं अंतरर्राष्‍ट्रीय बाल शांति पुरस्कार, पाकिस्तान का राष्ट्रीय युवा शांति पुरस्कार, 2012 में सबसे अधिक प्रचलित शख्सियतों में युसूफजई का नाम रहा। संयुक्त राष्ट्र ने मलाला के 16वें जन्मदिन पर 12 जुलाई को मलाला दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है।

संयुक्त राष्ट्र की ओर से आई एक रिव्यू रिपोर्ट में लिखा है कि हर लड़की को स्कूल जाने का अधिकार दिलाने के लिए और लड़कियों की उच्च शिक्षा को प्राथमिकता देने के लिए किए गए मलाला के कार्यों को देखते हुए मानव अधिकार दिवस पर यूनेस्को के मुख्यालय में मलाला का सम्मान किया गया। हाल ही में खास मुद्दों पर आधारित एक पुस्तिका में भी मलाला को कवर पेज के लिए चुना गया ​है।CANCELFORWARD 2DELETE 2REPORT 2

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *