‘ऑपरेशन ऑल आउट’ में काम कर चुके ‘श्रीवास्तव’ बने ‘दिल्ली के नए कमिश्नर’

‘ऑपरेशन ऑल आउट’ में काम कर चुके ‘श्रीवास्तव’ बने ‘दिल्ली के नए कमिश्नर’

सीआरपीएफ मुख्यालय दिल्ली डीजी (प्रशिक्षण) के पद पर कार्यरत 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी एस. एन. श्रीवास्तव को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया ​है। आपको बता दें कि कमिश्नर अमूल्य पटनायक का कार्यकाल कल यानि 29 फरवरी को समाप्त हो रहा है। उन्हें दिल्ली विधानसभा चुनावों के ​चलते एक महीने का विस्तार दिया गया था। इसलिए शुक्रवार 28 फरवरी को ही श्रीवास्तव के नाम की घोषणा गृह मंत्रालय ने कर दी। हालांकि श्रीवास्तव 1 मार्च से अपना कार्यभार संभालेंगे। वर्तमान में गृहमंत्रालय की ओर से दिल्ली में भड़के दंगों को शांत करने के लिए एसएन श्रीवास्तव की तैनाती विशेष पुलिस आयुक्त (लॉ एंड ऑर्डर) के पद पर की गई थी।

इसलिए चर्चा में रहे :

आईपीएस अधिकारी एसएन श्रीवास्तव की गिनती काफी तेज तर्रार एवं सख्त अफसरों में की जाती है। यही कारण है कि इससे पहले वह विभिन्न पदों पर कार्यरत रह चुके हैं। इनमें डीसीपी, ज्वाइंट सीपी और स्पेशल सीपी शामिल हैं। आपको बता दें कि जब दिल्ली आतंकी घटनाओं से जूझ रही थी उस समय श्रीवास्तव स्पेशल सेल के मुखिया थे। इतना ही नहीं इंडियन मुजाहिदीन की कमर तोड़ने में भी इन्हीं की अहम भूमिका बताई जाती है।

जब पहली बार फिक्सिंग का खुलासा किया :

करीब 4 साल पहले श्रीवास्तव को डेपुटेशन पर सीआरपीएफ में लगाया गया था। जहां इन्हें आतंकियों से निपटने के लिए सेंसेटिव जिम्मेदारी दी गई थी। इसी दरम्यान एक स्पेशल सेल का गठन किया गया जिसमें इन्हें विशेष पुलिस आयुक्त यानि स्पेशल सीपी की जिम्मेदारी मिली। इस पद पर रहते हुए उन्होंने दिल्ली आईपीएल में हुए मैच फिक्सिंग का एक सनसनीखेज खुलासा किया था।

ऑपरेशन ऑल आउट में भागीदारी :

जम्मू-कश्मीर में सेना की ओर से चलाए गए एंटी टेरर ऑपरेशन में सेना के साथ काम करते हुए श्रीवास्तव ने ऑपरेशन ऑल आउट में भी काम किया हुआ है। ​यहां भी वह स्पेशल डीजी के तौर पर काम कर चुके हैं। यहां कई तरह के ऑपरेशन्स में काम करते हुए हिजबुल के कई इनामी कमांडर्स का एनकाउंटर कर चुके हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *