समाजसेवी चिकित्सकों के साथ मिलकर यूं बढ़ा रहे हैं इम्यूनिटी

समाजसेवी चिकित्सकों के साथ मिलकर यूं बढ़ा रहे हैं इम्यूनिटी

कोरोना में गरीब और असहाय की मदद के लिए कर रहे अनूठा दान

राजधानी जयपुर में वैश्विक महामारी कोरोना के बीच लोग भूखे और असहाय लोगों की खाना एवं सूखी राशन सामग्री समेत कई तरीकों से मदद कर रहे हैं। वहीं समाजसेवी social worker प्रवीण तंवर ने लोगों को इम्यूनिटी दान करने का फैसला किया। जी हां, होम्योपैथिक Homeopathic चिकित्सक डॉ. के.एम. पारीक के साथ मिलकर शहर में जगह-जगह सड़क पर रहने वाले गरीब, असहाय और भिक्षावृती करने वालों की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

ये ऐसे लोग हैं जो जेएलएन मार्ग, रामनिवास बाग, रेलवे स्टेशन, ओवर ब्रिज के नीचे रहते हैं और इस बीमारी इस बीमारी से बचने के लिए उन्हें होम्योपैथी की दवाएं दी जा रही हैं। बच्चे और खासकर बुजुर्गों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। क्योंकि 60 से ज्यादा उम्र के लोगों में इसके संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।

प्रवीण तंवर ने बताया कि अब तक वह दो हजार से ज्यादा लोगों को होम्योपैथी की दवा और मास्क वितरित कर चुके हैं। डॉ. पारीक का कहना है कि इन होम्योपैथी दवाओं के सेवन से किसी प्रकार का कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता। इस समय ऐसे लोगों को भी कोरोना corona का खतरा है और इनकी रोग प्रतिरोधक Immunity क्षमता बढ़ाना भी बेहद जरूरी है। जिससे ये लोग भी ऐसी विषम परिस्थितियों में खुद को इस महामारी से बचा सकें।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *