कोरोना: चावल के दानों पर लिखे जागरूकता के स्लोगन, सजगता की नई पहल

कोरोना: चावल के दानों पर लिखे जागरूकता के स्लोगन, सजगता की नई पहल

जयपुर. कोरोना वायरस के विश्वव्यापी खौफ और भय के बीच जी रही मानव जाति एक वैश्विक संकट के दौर से गुजर रही है। सम्पूर्ण मानवता इस वायरस के खिलाफ एकजुट होकर लड़ रही है। सारे प्रयासों के बावजूद अभी बचाव ही इलाज है। ऐसे में कलाकर भी अपनी कला के माध्यम से जागरूकता लाने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसी ही जयपुर की सूक्ष्म लेखन कलाकार ने अपनी कलाकृतियों के द्वारा कई संदेश दिए हैं।

ausamachar.com

सूक्ष्म लेखन में सिद्धस्थ कलाकार ‘निरु छाबड़ा’ ने कोरोना से बचने के लिए ये संदेश चावल के दानों पर लिखे हैं। जिन्हें देख हर कोई कह रहा है, वाह! जी हां, निरु ने चावल के इन दानों पर लिखा है ‘सजग रहें, संयम से रहें, सतर्क रहें, करें कर्त्तव्य पालन’, ‘जनता कर्फ्यू 22.03.2020’, ‘महाप्रकोप का सामना संकल्प के साथ’ और ‘स्वस्थ रहें दूसरों को बचाएं।’

ausamachar.com

चावल के दाने पर सूक्ष्म लेखन के लिए भारत सरकार से नेशनल मेरिट अवार्ड से सम्मानित निरु इस विधा के लिए राष्ट्रपति से भी अवार्ड प्राप्त कर चुकी हैं। वह चावल के दानों पर भक्तामर स्त्रोत्र, जन-गण-मन, गीता सार, गायत्री मंत्र के अलावा कई स्लोगन और संदेश लिख चुकी हैं। साथ ही दिवस विशेष को लेकर वह अपनी इस कला के माध्यम से कोई न कोई संदेश अवश्य देती हैं।

मतदान को लेकर भी निरु ने कई तरह के संदेश चावल पर लिखे और उन्हें चावलों के साथ बड़ी ही खूबसूरती से सजाया था। इसी तरह से उन्होंने चावलों के माध्यम से बनाए गए भारत के नक्शे में कई तरह के संदेश समाहित किए थे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *