हरियाणा में स्कूली बच्चों को टीवी देखने के आदेश

हरियाणा में स्कूली बच्चों को टीवी देखने के आदेश

– लॉकडाउन में स​रकार की अनूठी पहल..

अभी तक आपने शिक्षकों को स्टूडेंट्स से टीवी न देखने की अपील करते हुए देखा होगा। मगर हरियाणा में शिक्षक अब स्टूडेंट्स से टीवी देखने का आग्रह करते हुए दिखाई देंगे। जी हां, इस समय देश कोरोना की महामारी से लड़ रहा है। ऐसे में हरियाणा सरकार की ओर से वहां के बच्चों को टीवी देखने के आदेश जारी किए हैं। लॉकडाउन के चलते स्कूली शिक्षा निदेशालय की ओर से एक फैसला लिया गया है कि क्यों न बच्चों को घर ही पढ़ाया जाए।

इसके लिए सरकार ने टीवी के माध्यम को चुना है। ताकि बच्चों की कक्षा और समय खराब न हों और लॉकडाउन का भी पालन किया जा सकेगा। इसके लिए हरियाणा सरकार ने एजुसेट के चार चैनलों का टीवी पर प्रसारण करने का निर्णय लिया है। हरियाणा सरकार की ओर से देश में इस प्रकार की अपने आप में एक अनूठी पहल मानी जा रही है।

इनकी रहेगी जिम्मेदारी :

सोमवार को माध्यमिक शिक्षा महानिदेशक की ओर से जारी आदेश में राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य डाइट एवं खंड शिक्षा अधिकारियों को अपने अपने जिले के उपायुक्त के जरिए डीआरपीओ के माध्यम से चैनलों का प्रसारण होना सुनिश्चित करें। वहीं जिला स्तर पर डीइओ, डीइइओ तथा प्रधानाचार्य डाइट की संयुक्त कमेटी इसके लिए आवश्यक कार्यवाही करेगी। बीइओ के माध्यम से यह सूचना सभी को अग्रेषित की जाएगी।

ऐसे होगी पढ़ाई :

सरकार ने राज्य के सभी केबल ऑपरेटर्स को निर्देश दिए हैं कि वह हरियाणा एजुसेट के चार चैनलों को अपने केबल टीवी प्रसारण में अवश्य शामिल करेंगे। ताकि लॉ​कडाउन के समय स्कूल बंद होने की स्थिति में स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित न हो। ​बता दें कि हरियाणा एजुसेट के इन चार चैनलों पर कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए विषयवार एवं कक्षावार प्रसारण किया जाएगा। इससे प्रदेश के 52 लाख स्टूडेंट्स को ​लाभ मिलेगा। वहीं चैनलों के शुरू होने की जानकारी शिक्षकों द्वारा प्रत्येक विद्यार्थी तक पहुंचाई जाएगी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *