रोहित ने तोड़ा 22 साल पुराना रिकॉर्ड, इन्हें पीछे छोड़ा..

रोहित ने तोड़ा 22 साल पुराना रिकॉर्ड, इन्हें पीछे छोड़ा..

भारतीय क्रिकेट टीम इस साल अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन दिखा रही है। चाहे बैटिंग हो, बॉलिंग हो या फिर कमाल की फील्डिंग हो। टीम इंडिया ने टेस्ट से लेकर टी-20 तक हर जगह सफलता हासिल की है। अब वेस्टइंडीज के साथ कटक में तीसरे एक दिवसीय मैच में मिली जीत के साथ इस बात का प्रमाण भी मिल गया है। इन सफलताओं में कुछ खिलाड़ियों ने अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन दिखाया और वेस्टइंडीज के सामने कई रिकॉर्ड भी बनाए। इनमें शामिल हैं एक खिलाड़ी जिन्हें भारत के हिटमैन के नाम से भी जानते हैं, नाम है रोहित शर्मा।

जी हां यह साल रोहित के लिए बहुत खास रहा है। उन्होंने 2019 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखा साबित कर दिया है कि वो टेस्ट मैच में सबसे सफल ओपनर में से एक हैं। हाल ही में वेस्टइंडीज के साथ हुए एक दिवसीय मुकाबले में रोहित ने सबसे ज्यादा रन बनाकर श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी सनद जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जयसूर्या के नाम बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड था, जो उन्होंने साल 1997 में 2387 रन बना कर हासिल किया था।

अब रोहित शर्मा ने बतौर ओपनर वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पारी खेलते हुए 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलते हुए अर्धशतक समेत 2019 में 2442 रन बना कर यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। कमाल की बात तो यह है कि यह रोहित शर्मा का 20वां अर्धशतक था। सनद जयसूर्या के नाम बतौर ओपनर खेलते हुए एक साल में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी है जो उन्होंने 1997 में 21 अर्दशतक के साथ बनाया था। इस रिकॉर्ड से भी रोहित केवल एक अर्धशतक दूर हैं।

इससे पहले रोहित शर्मा के लिए वर्ल्ड कप भी खास रहा था। भले भारत को जीत न मिली हो पर रोहित की पांच शतक की पारी सभी के जेहन में अभी भी ताजा है। 1490 रनों के साथ रोहित ओडीआई क्रिकेट में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं। इसके साथ ही उन्होंने कप्तान कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 26 ओडीआई मैचों में 1377 रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज के साथ हुई तीन ओडीआई सीरीज में रोहित शर्मा को मैन ऑफ द सीरीज की ट्रॉफी मिली, जबकि अंतिम टेस्ट के लिए कप्तान विराट कोहली मैन ऑफ द मैच रहे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *