राजस्थान के 900 बीएड कॉलेजों की मान्यता होगी रद्द! जानें क्यों?

राजस्थान के 900 बीएड कॉलेजों की मान्यता होगी रद्द! जानें क्यों?

Rajasthan. प्रदेश के करीब 900 कॉलेजों पर मान्यता रद्द होने की तलवार लटक रही है। इसके पीछे की वजह ​शिक्षा परिषद के नियमों की अवहेलना करना। जी हां, मामला राजस्थान के बीएड कॉलेजों Rajasthan B.Ed College से जुड़ा है। ये वो कॉलेज हैं जिन्होंने बीते 6 सालों के भीतर भी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के तय मापदंड पूरे नहीं किए। ऐसे में शिक्षा परिषद ने कड़ा रुख अपनाते हुए इन सभी कॉलेज संचालकों को चेतावनी दी है साथ ही इनकी मान्यता रद्द करने की बात भी कही है।

क्या है कारण ?

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने कॉलेजों को भवन आदि संसाधनों की कमी को दूर करने के लिए कई बार चेताया, लेकिन कोई सकारात्मक असर देखने को नहीं मिला। इसके बाद परिषद ने ऐसे सभी कॉलेजों की पूरी कुंडली बनाई और उन्हें आखिरी बार चेतावनी जारी की। इसमें छात्रों की संख्या के आधार पर भवन एवं अन्य संसाधनों की कमी को दूर करने की बात शामिल की गई है।

स्टाफ का कराना होगा अनुमोदन :

बता दें कि परिषद ने साल 2015 में बीएड़ कॉलेजों से मापदंड की प्रक्रिया को लेकर शपथ पत्र भरवाए थे। इसके बाद साल 2018 में पुन: ऐसे लापरवाह कॉलेजों को नोटिस जारी किया गया, लेकिन दो साल बाद भी स्थिति वैसी ही बनी हुई है। अब परिषद ने इन्हें आखिरी मौका दिया है। यदि इस बार भी खामियों को दूर नहीं किया गया तो इनकी मान्यता रद्द की जा सकती है। साथ ही नोटिस में स्टाफ के अनुमोदन को लेकर भी स्पष्ट किया गया है। अब कॉलेज संचालकों/प्रबंधकों को अपने स्टाफ का अनुमोदन संबंधित विवि से कराना अनिवार्य होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *