राजस्थान में कांस्टेबल पद के ​लिए निकली 5 हजार भर्तियां, यूं करें आवेदन

राजस्थान में कांस्टेबल पद के ​लिए निकली 5 हजार भर्तियां, यूं करें आवेदन

बेरोजगारों को राजस्थान में बड़ी खुशी मिली है। सरकार ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के पांच हजार पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी की है। इस पद के लिए अभ्यर्थी विज्ञप्ति जारी होने की तारीख से करीब 15 दिन बाद आवेदन करना शुरू कर सकते ​हैं, ये प्रक्रिया लगभग महीनेभर तक चलेगी। यह परीक्षा इस बार भी ऑफलाइन ही आयोजित की जाएगी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल पदों की 5 हजार भर्ती ​के लिए घोषणा की गई थी। जिसके बाद पुलिस मुख्यालय की ओर से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी थी। जिसमें नगर निकाय चुनाव के कारण आचार संहिता लगने से देरी हो गई थी। इसके बाद पीएचक्यू ने राज्य
सरकार से भर्ती के संबंध में मार्गदर्शन मांगा। सरकार ने भर्ती पर आचार संहिता लागू नहीं होना बताया। इस पर सरकार ने भर्ती जारी की, हालांकि इसमें चार महीने की देरी हो गई।

ऑनलाइन नहीं ऑफलाइन :

पिछली बार पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें गड़बड़ियों की शिकायत के चलते परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी। इसलिए पुलिस मुख्यालय की ओर से इस बार ऑफलाइन परीक्षा ली जा रही है। जहां अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट में सवालों के जवाब देने होंगे। अभ्यर्थियों को आवेदन ई-मित्र कियोस्क अथवा सीएसआर आदि से करना होगा।

परीक्षा फरवरी-मार्च में संभव :

विज्ञप्ति के अनुसार कांन्स्टेबल की लिखित परीक्षा अगले साल संभवतया फरवरी-मार्च में आयोजित की जा सकती है। लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद सफल अभ्यर्थियों का शारीरिक इंटरव्यू लिया जाएगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *