रेलवे करेगा ‘खुशियों की डिलीवरी’ ट्रेन में मिलेगा मनपसंद खाना

रेलवे करेगा ‘खुशियों की डिलीवरी’ ट्रेन में मिलेगा मनपसंद खाना

खाने के शौकीन लोगों के ​लिए रेलवे अब एक खुशख​बरी लेकर आया है। इसके लिए आइआरसीटीसी अब अपने यात्रियों को ‘खुशियों की डिलीवरी’ करेगा। यात्रियों को अब ट्रेन में साउथ इंडियन या इटैलियन खाने का मन हो तो अब सोचना नहीं पड़ेगा। ​ई-केटरिंग के जरिए यात्री निर्धारित स्टेशन पर अपना मनपसंद खाना मंगा सकते हैं।

आपको बता दें कि यात्रा के दौरान ट्रेन में अभी तक रेल्वे का सैट मैन्यू ही परोसा जाता है या फिर स्टेशन पर गाड़ी रुकने पर खुली ठेली वालों से यात्री खाने-पीने का सामान खरीदते रहे हैं। यात्रियों की इसकी लेकर कई बार शिकायत भी रहती है कि वह न तो साफ होता है और न ही सुरक्षित।

इस अनुभव को अब रेल्वे बदलने की तैयारी में है। खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए ही ‘खुशियों की डिलीवरी’ नाम की यह सुविधा शुरू की जाएगी। आइआरसीटीसी की ओर से 700 फूड वेंडरों के साथ डील की गई है। इससे देशभर के करीब 350 रेलवे स्टेशन पर मनपसंद खाना मिल सकेगा।

ऐसे कर सकते हैं ऑर्डर :

यात्री को कुछ भी ऑर्डर करने के लिए आइआरसीटीसी की ई-कैटरिंग एप का इस्तेमाल करना होगा। जहां यात्री को अपना पीएनआर नंबर डालकर ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। इससे स्टेशन पर डिलीवरी बॉय आपकी सीट पर आकर आपका मनपसंद खाना आपको देगा।

ये चीजें कर सकते हैं ऑर्डर :

खुशियों की डिलीवरी योजना के अन्दर स्टेशन पर आपकी सीट पर खाने की डिलीवरी होगी। यहां यात्री पिज्जा, साउथ इंडियन डिश, राज कचौड़ी, बिरयानी, वेज थाली ऑर्डर कर सकेंगे।

बिजनेस बढ़ाने की योजना :

वर्तमान में आइआरसीटीसी को करीब 21 हजार फूड ऑर्डर हर महीने ई-कैटरिंग से मिल रहे हैं। नई योजना से ऑर्डर की संख्या बढ़ेगी। ई-कैटरिंग से आइआरसीटीसी को हर ऑर्डर पर 12 फीसदी कमीशन मिलता है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *