पुणे पुलिस ने रोड सेफ्टी को लेकर अपनाया ये तरीका, लोगों को यूं बांटे रिवार्ड

पुणे पुलिस ने रोड सेफ्टी को लेकर अपनाया ये तरीका, लोगों को यूं बांटे रिवार्ड

पापुलेशन के साथ ही सड़कों पर वाहनों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। वाहनों के बढ़ने और ट्रैफिक नियमों का ध्यान न रखने की वजह से हर दिन रोड एक्सीडेंट्स में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। सभी राज्यों ने इन आकड़ों को देखते हुए नए-नए नियम लागू किए हैं। इनमें बड़े चालान से लेकर ट्रैफिक पुलिस द्वारा हेलमेट देने जैसे कई नियम शामिल हैं। मगर पुणे के ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट ने सही तरह वाहन चलाने पर चालकों को स्पेशल इनाम देने की अनौखी पहल की है।

पुणे ट्रैफिक पुलिस ने बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के साथ मिलकर स्थानीय लोगों के लिए एक रिवॉर्ड सिस्टम बनाया है। इस रिवॉर्ड सिस्टम से जिन नागरिकों का पुणे में अच्छी ड्राइविंग का रिकॉर्ड होगा, उन्हें मोटर इंश्योरेंस पर छूट दी जाएगी। पुणे पुलिस ने रोड सेफ्टी इनिशिएटिव 2020 के अंतर्गत इस सिस्टम को तैयार किया है। इस सिस्टम से न सिर्फ ट्रैफिक रूल्स का पालन करने वालों को सराहा जाएगा बल्कि उन्हें इसके बदले में इनाम भी मिलेंगे।

इंश्योरेंस कंपनी सभी ट्रैफिक रूल्स के रिकॉर्ड कायम करने वाले चालकों को मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम पर 5 से 15 प्रतिशत की छूट देगी। इस छूट को प्राप्त करने के लिए सभी चालकों को यह घोषणा करनी होगी की उन्होंने सभी ट्रैफिक नियमों को सही से फॉलो किया है। जिसके बाद बीमाकर्ता ट्रैफिक पुलिस से उस व्यक्ति द्वारा की गई घोषणाओं की जांच करेंगे। जांच में सही पाए जाने पर ही इन लोगों को कंपनी की ओर से दिए जाने वाले लाभ मिल पाएंगे।

पुणे पुलिस इस पहल को पुणे के लोगों में ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता के रूप में देख रही है। साथ ही इस सिस्टम से रोड एक्सीडेंट्स के आकड़ों में भी गिरावट की उम्मीद की जा रही है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *