खुशखबरी: 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगेगी वैक्सीन, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

खुशखबरी: 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगेगी वैक्सीन, केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

Corona Vaccine Age Limit. भारत सरकार ने देश में बढ़ रहे कोरोना मरीजों को ध्यान में रखते हुए और कोरोना की दूसरी लहर पर जल्द अंकुश लगाने के लिए 1 मई से COVID-19 टीकाकरण के तीसरे चरण की रणनीति की घोषणा की है। इसके अंतर्गत अब देशभर में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग टीका लगवा सकते हैं। सरकार के इस फैसले को राहत की खबर के रूप में देखा जा रहा है। बता दें कि अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा सक्रिय मामले भारत में हैं।

क्यों लिया ये फैसला?

दरअसल देशभर में कोरोना की बेकाबू हो चुकी दूसरी लहर को रोकने के लिए केंद्र सरकार की ओर से ये कदम उठाया गया है। साथ ही सरकार को मिल रहे आंकड़ों में कोरोना के सेकंड फेज में युवाओं की पॉजिटिव संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में युवाओं के भीतर संक्रमण अधिक न फैले, इसके लिए उन्हें वैक्सीनेट करने का फैसला लिया गया। बता दें कि युवाओं के संपर्क में आने से परिवार के बड़े बुजुर्गों के लिए भी खतरा बढ़ जाता है।

24 घंटे में रिकॉर्ड मरीज

दूसरी तरफ देश के कई राज्यों में बेकाबू हो चुके कोरोना संक्रमण ने मरीजों और इससे होने वाली मौतों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि कर दी है। महामारी के​ बढ़ते प्रकोप के साथ ही देश में स्वास्थ्य व्यवस्था एक बार फिर से चरमराने लगी है। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में बेड, वेंटिलेटर, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की किल्लत साफ देखी जा सकती है। सोमवार को बीते 24 घंटों में सर्वाधिक रिकॉर्ड 2.74 लाख नए कोरोना मरीज मिले हैं वहीं करीब 1,619 लोगों की जान जा चुकी है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *