Paytm की मदद से ढूंढ़ें कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर, स्लॉट मिलते ही ऐसे आएगा मैसेज, पढ़ें

Paytm की मदद से ढूंढ़ें कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर, स्लॉट मिलते ही ऐसे आएगा मैसेज, पढ़ें

Covid Vaccine Registration. देश में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचाया हुआ है। जिधर देखो उधर आक्सीजन और बेड की कमी देखने को मिल रही है। महामारी का ये मंजर कई राज्यों में खौफनाक हो चला है। राज्यों से लगातार केस बढ़ने की खबरें आ रही हैं। ऐसे में सरकार की ओर से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण भी शुरू कर दिया है। इसमें 18 से 44 साल तक के लोगों को शामिल किया गया है, लेकिन रजिस्ट्रेशन के लिए स्लॉट नहीं मिल रहे हैं। इसके लिए अब आप पेटीएम की मदद ले सक​ते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह का कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। यह आपको रजिस्ट्रेशन में मदद के साथ ही स्लॉट खाली होने की जानकारी भी उपलब्ध कराएगा।

Paytm के पास डेटा कहां से आया?

पेटीएम के फाउंडर विजय शंकर ने सोशल मीडिया पर एक ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने बताया कि पेटीएम कोविन एप Cowin App से डेटा लेता है। जिसके जरिए यह आपको आपके ही इलाके में वैक्सीनेशन सेंटर ढूढ़ने में मदद करता है। इसके लिए आप अपने इलाके के पिन नंबर और जिले का नाम डालकर सेंटर के बारे में पता कर सकते हैं। वैक्सीनेशन सेंटर चुनने के बाद जब भी वहां स्लॉट खाली होगा तो आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा।

कैसे चेक करें स्लॉट?

  1. अपने फोन में paytm app खोलें।
  2. नीचे स्क्रॉल करके मिनि ऐप स्टोर सेक्शन में पहुंचें।
  3. अब आपको वैक्सीन फाइंडर का एक ऑप्शन दिखाई देगा।
  4. यदि वैक्सीन फाइंडर का ऑप्शन नहीं दिखे तो ऑल पर क्लिक करें। अब आपको वैक्सीन फाइंडर का विकल्प दिखाई दे जाएगा। इस पर क्लिक करें।
  5. अब 18 या 45 साल वाला विकल्प चुनें और अपने जिले का पिन कोड डालें।
  6. यहां CHeck Availibility का ऑप्शन चुनें।
  7. अब आप ‘Notify me when slots are available’ का विकल्प चुन सकते हैं। ऐसा करने पर जब भी स्लॉट खाली होंगे, तब आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा।
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *