इन औषधीय गुणों से भरपूर होती है हमारी मसालदानी

इन औषधीय गुणों से भरपूर होती है हमारी मसालदानी

कहते हैैं कि स्वादिष्ट खाने से किसी के भी दिल में जगह बनाई जा सकती है और ऐसा खाना बनाने के लिए जरूरत होती है मसालों की। जिनका घर होती है रसोई में मौजूद मसालदानी। भारतीय रसोई में पाए जाने वाले यह मसाले न सिर्फ किसी भी खाने की जान होते हैं ये शरीर में भी जान डालने की ताकत रखते हैैं। वो ऐसे कि इन मसालों में कई औषधीय गुण समाएं होते हैं। जो स्वाद के साथ स्वास्थ्य को भी दुरुस्त रखते हैं।

इन मसालों में पहला नाम है हमारी हल्दी का, जो गुणों की खान मानी जाती है। इससे न केवल सब्जियों का बल्कि त्वचा का भी रंग बदल जाता है। हल्दी में रोगों से लड़ने की भरपूर क्षमता होती है। इसका प्रयोग दवा के रुप में भी किया जाता है। अधिकांशत: चोट आदि में इसका प्रयोग लाभकारी माना गया है।

इसी तरह जीरा है, जिसके लगातार सेवन से वजन कम होता है। साथ ही लौंग भी अपने आप में विशेष महत्व रखती है। दांत में दर्द हो तो इसे दांतों के बीच दबाने या लौंग का तेल लगाने से आराम मिलता है। आजकल कई टूथपेस्ट के विज्ञापनों में भी लौंग का उपयोग होते दिखाया जाता है। सरसों का प्रयोग भी सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इसका तेल चर्बी को कम तो करता ही है शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति भी करता है।

वहीं खाने के तड़के में जान डालने वाले लहसुन और अदरक भी कम गुणकारी नहीं होते। लहसुन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स कई रोगों से बचाते हैं साथ ही अदरक जोड़ों के दर्द में फायेदमंद होती है। इनका सेवन सर्दियों में लाभदायी माना जाता है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *