अब ट्रेनों में मिलेगी सफर के दौरान शॉपिंग की सुविधा

अब ट्रेनों में मिलेगी सफर के दौरान शॉपिंग की सुविधा

आप सोच रहे होंगे कि कैसे सफर के दौरान आप शॉपिंग कर पाएंगे, लेकिन रेलवे ने इसे मुमकिन करने जा रहा है। आपको बता दें कि देश में कुछ ट्रेनों में इस तरह की सुविधा शुरू भी कर दी गई है जिसके बाद अब जोधपुर मंडल की ट्रेनों में यह सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। आपने बसों में यात्रा करने के दौरान लोगों को सामान बेचते हुए तो देखा ही होगा। ठीक वैसे ही निर्धारित स्टेशनों पर सीमित सामान और जो रेलवे की तरफ से प्रतिबंधित न हो, ऐसे कुछ सामान की लिस्टिंग रेलवे ने तैयार कर रखी है। जिसे यात्रा करने के दौरान आप खरीद सकते हैं।

इसके लिए फिलहाल जोधपुर मंडल से जुड़ी 60 ट्रेनों का चयन किया गया है। जिसमें मंडोर सुपरफास्ट, जोधपुर-इंदौर रणथंभौर सुपरफास्ट, मरुधर एक्सप्रेस, पुरी एक्सप्रेस, कामाख्या एक्सप्रेस, कालका व हरिद्वार एक्सप्रेस के अलावा और भी ट्रेनें तय की गई हैं। इन ट्रेनों में ऑनबोर्ड शॉपिंग के लिए समय भी तय किया जाएगा। जिसमें कंपनियों को स्टेशनों के बीच ही प्रोड़क्ट बेचने के लिए अनुमति दी जाएगी और ट्रेन के भीतर ही कंपनी के सेल्समेन होंगे जो शिपिंग कार्ड साथ लेकर चलेंगे।

इस योजना के तहत प्राइवेट कंपनी को तय समय के दौरान सूचीबद्ध सामान बेचने को दिए जाएंगे। जो यात्री के लिए बहुत जरूरतमंद होंगे। इनमें मोबाइल व लेपटॉप की एसेसरीज, हेंडीक्राफ्ट आइटम, ऑरल केयर, स्किन व हेयर केयर, कॉस्मेटिक, हेल्थ केयर, पेपर प्रोडक्ट, कन्फेशनरी, स्टेशनरी, छोटे खिलोने, होम और किचन के सामान, फिटनेस से जुड़े प्रोडक्ट्स और साथ ही कई तरह का सामान खरीदा जा सकता है, पेमेंट करने के लिए आपको कैश के साथ-साथ डेबिट या क्रेडिट कार्ड दोनों विकल्प मिलेंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *