अब इसके बिना एयरपोर्ट कर्मचारी भी नहीं कर सकेंगे प्रवेश, पढ़ें क्या है नया सिस्टम

अब इसके बिना एयरपोर्ट कर्मचारी भी नहीं कर सकेंगे प्रवेश, पढ़ें क्या है नया सिस्टम

समय के साथ हर जगह को मॉडर्न और लोगों की सहूलियत के हिसाब से बनाया जा रहा है। मगर उसकी देखभाल और सुरक्षा उससे भी ज्यादा जरूरी होती जा रही है। आपने बड़े कॉर्पोरेट ऑफिसेज और स्कूल्स में सुरक्षा के लिए बनाए गए बायोमेट्रिक कार्ड तो देखे ही होंगे। अब आपको एयरपोर्ट पर भी कुछ ऐसा ही सिस्टम देखने को मिल सकता है।

ये हैं दो प्रोजेक्ट्स :

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने हवाई अड्डों के लिए सेंट्रलिसेड एक्सेस कंट्रोल सिस्टम (सीएसीएस) और ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (ई- बीसीएएस) नाम के दो प्रोजेक्ट ट्रेनिंग मॉड्यूल लॉन्च किए हैं। इन मॉड्यूल्स को एयरपोर्ट पर व्यापार को आसान बनाने और साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाये रखने के लिए खासतौर पर बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत देश के सभी एयरपोर्ट के कर्मचारियों को बायोमेट्रिक एंट्री पास दिए जाएंगे, जिसमें कर्मचारियों की बॉयोमेट्रिक डिटेल्स होंगी। इस कार्ड की कीमत करीब 225 रुपए होगी।

ये मिलेगा लाभ :

सीएसीएस प्रोजेक्ट के प्रयोग से प्रोसेसिंग में आसानी, बढ़ी हुई सुरक्षा और अनाधिकृत प्रवेश को रोकने समेत कई सुविधा मिलेंगी। जिससे घुसपैठ या एयरपोर्ट पर बिना इजाजत के प्रवेश की कोशिश होने पर अधिकारियों को जल्द सतर्क किया जा सकेगा। इससे व्यापार में आसानी के साथ, सुरक्षा प्रणाली भी ज्यादा सुदृढ़ होगी। बायोमेट्रिक भारत के एयरपोर्ट पर काम कर रहे तीन लाख कर्मचारियों को दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इसका काम 2020 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *