अब प्रयागराज मेले से होगी भिखारियों की छुट्टी, सरकार ने की ये व्यवस्था

अब प्रयागराज मेले से होगी भिखारियों की छुट्टी, सरकार ने की ये व्यवस्था

आप किसी भी मंदिर या धार्मिक स्थल पर जाएं वहां भिखारी मिल ही जाते हैं। इनमें कुछ वाकई जरूरतमंद होते हैं तो कुछ पेशा बनाकर ही यह काम करते हैं। जिनसे मेले या धार्मिक स्थलों पर आने वालों को खासी परेशानी होती है। ऐसे में कई असामाजिक तत्व भी भिखारियों में शामिल हो आम जनता की परेशानी का सबब बनते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए जल्द शुरू होने जा रहे प्रयागराज के वार्षिक माघ मेले में एक विशेष दस्ते का गठन किया है। यह मेला 43 दिन चलेगा। यह एंटी बेगिंग दस्ता मेला क्षेत्र में भीख मांगने पर रोक लगाने के लिए बनाया गया है।

इस तरह से रहेगा पुख्ता बंदोबस्त :

यह व्यवस्था तीर्थयात्रियों और टूरिस्टों की सुरक्षा को देखते हुए की गई है। जानकारी के अनुसार मेले में व्यवस्थाओं और सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। जिसके लिए पुलिस की ओर से करीब 12 सौ से अधिक लोगों के परिचय पत्र का सत्यापन भी किया गया है। इसके लिए 3 टीमों का गठन किया गया है। साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए भी दो स्तर बनाए गए हैं।

इस दस्ते के काम को आसान बनाने के लिए सभी पुलिस थानों और चौकियों पर पर्याप्त बलों की भी तैनाती की गई है। जिससे जरूरत पड़ने पर तुरंत मदद ली जा सके। परिचय पत्र चैक करने के लिए 3 टीमों का गठन किया गया है। सभी घाटों पर गहरे जल क्षेत्र को लेकर बैरिकेडिंग व जाल की भी व्यवस्था की गई है।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *