फास्टैग का नया वर्जन ‘2.0’ टोल के साथ इनका भी कर सकेंगे भुगतान

फास्टैग का नया वर्जन ‘2.0’ टोल के साथ इनका भी कर सकेंगे भुगतान

देश. कुछ समय पहले ही सरकार की ओर से फास्टैग सिस्टम को लागू किया गया है। इससे टोल प्लाजा से गुजरते ही गाड़ी चालक के एकाउंट से टोल टैक्स कट जाता है और समय भी बचता है। अब इसी के तर्ज पर सरकार इस प्रोग्राम का नया वर्जन फास्टैग 2.0 के रूप में लेकर ​आ रही है जिसे जल्द ही देशभर में लॉन्च किया जा सकता है। इस प्रोग्राम से टोल टैक्स के अलावा अब फ्यूल पेमेंट और पार्किंग चार्ज का भुगतान भी संभव हो सकेगा।

ऐसे होगा लॉन्च :

शुरुआती तौर पर फास्टैग 2.0 को हैदराबाद एयरपोर्ट पर लगाया गया है, अगर यह प्रयोग सफल रहता है तो इसे दिल्ली हवाई अड्डे पर भी लागू किया जाएगा। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस प्रोग्राम को 2 चरणों में लॉन्च किया है। जिसमें पहला फेज एक नियंत्रित पायलट टेस्ट होगा, जिसमें सिर्फ आईसीआईसीआई टैग का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में अन्य बैंको की तरफ से दिए जाने वाले टैगों का इस्तेमाल कर पाएंगे।

इस तरह करें फास्टैग रिचार्ज :

भुगतान करने के लिए फास्टैग खरीदने के बाद उसे ‘माय फास्टैग एप’ की मदद से बैंक एकाउंट से लिंक करवाना होगा। इसके बाद एप पर यूपीआई के जरिए यूजर अपने फास्टैग का रिचार्ज कर सकेगा। साथ ही वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर और व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को पेटीएम पर अपलोड करने के बाद उससे भी भुकतान सम्भव होगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *