कोरोना के नए स्ट्रेन पर बेअसर दिख ​रही वैक्सीन, ये रहे नए स्ट्रेन के लक्षण

कोरोना के नए स्ट्रेन पर बेअसर दिख ​रही वैक्सीन, ये रहे नए स्ट्रेन के लक्षण

नई दिल्ली. कोरोना वायरस Coronavirus ने एक बार फिर से देश में कोहराम मचा दिया है। कई राज्यों में हालात पूर्ण लॉकडाउन के जैसे बनते दिखाई दे रहे हैं। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर COVID-19 2nd Wave Symptoms के चलते पिछले कुछ दिनों से कोरोना केसों की संख्या new strain cases in india रोजाना करीब एक से डेढ़ लाख के पार जा चुकी है। ऐसे में कोरोना के नए स्ट्रेन या वेरिएंट ने लोगों की टेंशन को और बढ़ा दिया है। चूंकि कोरोना का ये नया रूप अलग ही लक्षण दिखा रहा है।

क्या है नया वेरिएंट या स्ट्रेन?

कोरोना वायरस के लक्षणों new strain symptoms की बात करें तो सूखी खांसी, बुखार, खाने का स्वाद न आना, सूंघने की क्षमता में कमी आना आदि हैं, लेकिन दूसरी लहर के दौरान कोरोना के अलग ही लक्षण सामने आ रहे हैं। इनमें पहले से तेज बुखार, बहरापन, मांसपेशियों में दर्द, सूखी और लगातार खांसी के अलावा आंखों में जलन, पेट में खराबी और त्वचा में संक्रमण होना शामिल हैं।

क्या नए वेरिएंट पर वैक्सीन का होगा असर?

बता दें कि कोरोना का एक नया वेरिएंट है केंट, जो कि तेजी से फैल रहा है। अध्ययनों से पता चला है कि केंट के वेरिएंट पर वैक्सीन का ज्यादा असर नहीं हो रहा। पिछले दो महीनों की बात करें तो आईसीएमआर को कोविड-19 के ही 192 वेरिएंट मिले हैं। ऐसे में नए वेरिएंट्स के अनुसार ही वैक्सीन के कमपोजिशन में भी बदलाव किए जा रहे हैं, लेकिन इसमें अभी कई महीनों का समय लगेगा।

Share

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *