Nagar Nigam Election 2020: चुनाव से पहले ही बीजेपी ने तोड़ दिया 13 सालों का ये रिकॉर्ड

Nagar Nigam Election 2020: चुनाव से पहले ही बीजेपी ने तोड़ दिया 13 सालों का ये रिकॉर्ड

राजस्थान में होने जा रहे नगर निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी BJP ने इस बार संगठन के कोटे से 30 फीसदी उम्मीदवारों को टिकट दिया है। करीब 13 सालों में ऐसा पहली बार देखने को मिला है। इसलिए पार्टी की ओर से यह एक रिकॉर्ड तोड़ने जैसा ही है। बता दें कि इससे पहले निकाय चुनावों में पार्टी कोटे की हिस्सेदारी ही अहम मानी जाती रही है। मगर इस बार एक बड़ा फेरबदल देखा गया है। जिसमें ABVP विद्यार्थी परिषद तक के कार्यकर्ताओं को भी टिकट दिया गया।

डॉ. सतीश पूनियां Dr. Satish Poonia के बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष पद संभालने के बाद ये पहले निकाय चुनाव हैं। जिस प्रकार से उन्होंने इन निकाय चुनावों के टिकट वितरण में सबको चौंकाया है। उससे कार्यकर्ताओं का अनुमान है कि आगामी विधानसभा चुनावों में भी एक बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। निकाय चुनावों की बात करें तो पार्टी सांसद और विधायकों की लॉबी हाबी रहती थी। मगर इस बार स्थानीय विधायकों को ही पार्टी ने सीमित कर दिया। इसके चलते वह अपने लोगों को टिकट नहीं दिलवा पाए। यही कारण रहा कि पहले पार्षद रहे उम्मीदवारों के भी टिकट काट दिए गए।

बता दें कि राजस्थान में 6 नगर निगमों में चुनाव होने हैं। इनमें जयपुर, जोधपुर और कोटा की दो-दो नगर निगम शामिल हैं। मतदान 2 चरणों में होना है। पहले चरण की वोटिंग 29 अक्टूबर को होनी है और दूसरे चरण का मतदान 1 नवंबर को होगा। इनके परिणाम 3 नवंबर को घोषित कर दिए जाएंगे।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *