डोपिंग से बचने के लिए नाडा ने बताया रास्ता, ऐसे बच सकेंगे खिलाड़ी

डोपिंग से बचने के लिए नाडा ने बताया रास्ता, ऐसे बच सकेंगे खिलाड़ी

साल 2019 का समापन हो चुका है, 2020 ने नई ऊर्जा के साथ आगमन कर लिया है। खेल की बात की जाए तो जहां 2019 में कई खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं दूसरी ओर कई खिलाड़ियों के लिए 2019 बेहद निराशाजनक साबित हुआ। बैन लगने के कारण उनके अच्छे खासे फॉर्म पर अल्पविराम लग गया। इसमें छोटे से लेकर बड़े प्लेयर सभी के नाम शामिल हैं। इस बैन का मुख्य कारण बना गलत खाना और अनजाने में गलत दवाइयों का सेवन कर लेना। जिसके कारण नाडा यानी नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी के कराए टेस्ट में वो फेल हो गए।

नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी ने इसको देखते हुए नए साल में खिलाड़ियों के खान—पान को लेकर सलाह देते हुए ट्वीट कर खिलाड़ियों को डोपिंग से दूर रहने और अपने खेल के हिसाब से खानपीन एवं सप्लीमेंट्स आदि चीजों को सोच समझ कर लेने की बात कही है। नाड़ा का कहना है कि इस संबंध में खिलाड़ी अपने कोच और फिजिशियन से अपनी डाइट आदि को नियमों के अनुसार बनवाएं। इससे रिजल्ट्स के समय वह डोपिंग जैसी स्थिति से बच सकेंगे।

आपको बता दें कि साल 2019 में कई खिलाड़ियों को जाने अनजाने में गलत सप्लीमेंट्स लेने की वजह से मुसीबत का सामना करना पड़ा था। इनमें क्रिकेटर पृथ्वी शॉ सबसे ज्यादा चर्चा में रहे, जिन्हें कफ सीरप लेने की वजह से एक साल के लिए बैन कर दिया था। हाल ही में भारत की कॉमनवेल्थ चैंपियन वेटलिफ्टर सीमा पर चार साल और ओलिंपियन सुमित सांगवान पर भी एक साल का बैन लगा है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *