नगर निगम मेयर चुनाव 2020: जयपुर हैरिटेज में कांग्रेस ने मारा हाथ, ग्रेटर में बीजेपी ने खिलाया कमल

नगर निगम मेयर चुनाव 2020: जयपुर हैरिटेज में कांग्रेस ने मारा हाथ, ग्रेटर में बीजेपी ने खिलाया कमल

Jaipur Nagar Nigam Mayor 2020: राजधानी जयपुर के नगर निगम चुनावों के बाद मेयर पद का परिणाम भी सबके सामने आ गया। यहां भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों से एक-एक उम्मीदवार ने मेयर पद हासिल कर लिया। हालांकि स्थिति पहले से ही साफ थी, मगर कांग्रेस ने ग्रेटर में तो बीजेपी ने हैरिटेज में निर्दलीय पार्षदों को तोड़ने का प्रयास किया। इस प्रयास में कांग्रेस हैरिटेज में सफल रही और अपना मेयर बना दिया।

महिला सीट होने के कारण जयपुर हैरिटेज और ग्रेटर से महिला उम्मीदवारों ने बाजी मारी। यहां हैरिटेज से कांग्रेस की मुनेश गुर्जर मेयर बनी तो वहीं ग्रेटर नगर निगम से बीजेपी की सौम्य गुर्जर को मेयर चुना गया। बीजेपी में सौम्य गुर्जर के खिलाफ बगावत के सुर मुखर हुए थे मगर पार्टी ने उन्हें दबा दिया और अपने प्रत्याशी पर अडिग रहते हुए उसे जीत दिलाई।

ये​ है सीटों का गणित :

हैरिटेज नगर निगम में कुल 100 वार्ड हैं। जिनमें से कांग्रेस के पास 47 तो वहीं बीजेपी के पास 42 वार्डों पर कब्जा है। ऐसे में यहां पर जीत का पूरा दारोमदार निर्दलीय पार्षदों के हाथों में है। वहीं ग्रेटर नगर निगम में कुल 150 वार्ड हैं जिनमें से 85 से अधिक वार्ड बीजेपी के पास हैं तो ऐसे में स्पष्ट बहुमत के आधार पर बीजेपी का बोर्ड बनना तय माना जा रहा है।

जयपुर हेरिटेज में 100 वार्ड हैं, जबकि जयपुर ग्रेटर में 150 वार्ड हैं। जयपुर हेरिटेज में कांग्रेस के 47 पार्षद हैं, जबकि भाजपा के 42 पार्षद जीत कर आए हैं। इसी तरह से जयपुर ग्रेटर में भाजपा के 86 पार्षद जीतने में कामयाब हुए हैं। दोनों जगह में एक जगह भाजपा और एक जगह कांग्रेस का महापौर बनने की पूरी संभावना है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *