मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड लखवी को 15 साल की सजा, कोर्ट ने सजा के दौरान क्या कहा, प​ढ़ें

मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड लखवी को 15 साल की सजा, कोर्ट ने सजा के दौरान क्या कहा, प​ढ़ें

Lahore. लाहौर की एंटी टेरर कोर्ट से भारत के लिए आज ए​क बड़ी खुशखबरी आई। यहां शुक्रवार को 26/11 मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के आतंंकी जकीउर रहमान लखवी Zaki-ur-Rehman Lakhvi पर फैसला सुनाया गया। जिसके चलते लखवी को 15 साल की जेल के साथ ही जुर्माने की भी सजा सुनाई गई।

कोर्ट ने माना…

हाल ही में मुंबई हमले Mumbai Attack का मास्टरमाइंड और लश्कर आतंकी Lashkar Terrorist जकीउर रहमान लखवी को गिरफ्तार किया गया था। लखवी पर आतं​​क​वादियों की मदद करने और उन्हें पैसे मुहैया कराने का आरोप था। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान माना कि लखवी ने आतंकियों की सहायता करते हुए उन्हें आर्थिक मदद प्रदान की थी।

लखवी ने तैयार किया था ये प्लान :

गौरतलब है कि आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में ऑपरेशन कमांडर के रूप में काम करता था। किस तरह से प्लान बनाना है और उसे कैसे संपादित करना है, इसकी जिम्मेदारी लखवी की रहती थी। इस दौरान पैसे के लेनदेन का काम भी वही देखता था। इसीलिए लखवी को मुंबई हमलों के बाद 2008 में यूएनएससी के प्रस्ताव के तहत संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था। जांच के दौरान पता चला था कि लखवी ने ही हाफिज सईद को आतंकी हमले का पूरा प्लान तैयार करके सौंपा था।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *