Apple को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बनी Microsoft, जानिए

Apple को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बनी Microsoft, जानिए

Microsoft Market Cap: अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले दिनों एप्पल के शेयरों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार को मार्केट खुलते ही पर एप्पल (Apple) के शेयर 3 प्रतिशत से ज्यादा लुढ़क गए। इस दौरान NASDAQ पर एप्पल के शेयर में 3.46 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। इसके बाद एप्पल कंपनी की वैल्यू 180.75 लाख करोड़ रुपए यानी 2.41 ट्रिलियन डॉलर ही रह गई। वहीं माइक्रोसॉफ्ट का शेयर (microsoft share price) 1 फीसदी तेजी के साथ 327.66 डॉलर के स्तर पर ट्रेड करता दिखाई दिया।

Microsoft Market Cap माइक्रोसॉफ्ट की बाजार पूंजी

इसी के साथ माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) एक बार फिर से दुनिया में सबसे ज्यादा मार्केट कैप यानी बाजार पूंजी वाली कंपनी बन गई है। एप्पल को पछाड़ते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने यह मुकाम हासिल किया है। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का मार्केट कैप (Microsoft Market Cap) अभी 2.46 ट्रिलियन डॉलर यानी लगभग 183.75 लाख करोड़ रुपए है। जिसके साथ माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बन गई।

ऐसा पहले भी कर चुकी है माइक्रोसॉफ्ट

ऐसा नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट ने एप्पल को पहली बार पीछे छोड़ा हो, इससे पहले भी कंपनी एप्पल को पछाड़ते हुए शीर्ष मुकाम हासिल कर चुकी है। ज्ञात रहे वर्ष 2020 की पहली छमाही में माइक्रोसॉफ्ट एप्पल से आगे निकलते हुए दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी थी।

दूसरी बड़ी कंपनी

माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल के बाद दूसरी अमेरिकन कंपनी है, जिसने 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप का आंकड़ा पार किया है। बता दें कि जून 2021 में ही माइक्रोसॉफ्ट ने पहली बार 2 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनी का मुकाम हासिल किया था।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *