1 नवंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा? जानें

1 नवंबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा? जानें

देश में 1 नवंबर से कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इनमें एक बदलाव ऐसा भी है जिसका सीधा-सीधा असर आपकी किचन पर पड़ने वाला है। अब रसोई गैस सिलेंडर LPG की होम डि​लीवरी प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण बदलाव होने वाला है। जिसके चलते अब बगैर ओटीपी के आप सिलेंडर नहीं मंगा सकेंगे। बता दें कि इससे पहले बुकिंग करा लेने भर से ही घरेलु सिलेंडर की होम डिलीवरी हो जाया करती थी। मगर अब 1 नवंबर से ऐसा नहीं हो सकेगा।

ये होंगे नियम :

नए नियम के मुताबिक अब सिलेंडर की बुकिंग कराने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर तेल कंपनी की ओर से एक कोड भेजा जाएगा। उपभोक्ता को यह कोड सिलेंडर की डिलीवरी के समय डिलीवरी बॉय को बताना होगा। यदि ऐसा नहीं करते हैं तो सिलेंडर नहीं मिलेगा। इस नए डिलीवरी सिस्टम को DAC यानी ‘डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड’ नाम दिया गया है। इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटीज में लागू किया जाएगा। सिलेंडर की चोरी रोकने के मकसद से कंपनियों ने इस सिस्टम को लागू किया है।

नंबर अपडेट न हो तो?

यदि उपभोक्ता का नंबर अपडेट न हो तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उपभोक्ता के नंबर बदल लेने अथवा नंबर अपडेट न होने की स्थिति में वह डिलीवरी बॉय से एप के माध्यम से अपना नंबर अपडेट करवा सकते हैं। डिलीवरी के समय ही नए नंबर पर कोड प्राप्त कर अपना सिलेंडर प्राप्त कर सकते हैं। शुरुआत में जिन उपभोक्ता का नंबर और पता गलत है, उन्हें परेशानी हो सकती है। हालांकि ये सिस्टम अभी कमर्शियल सिलेंडर पर लागू नहीं होगा।

कीमतों में हो सकता है बदलाव :

नियम के मुताबिक महीने की पहली तारीख को ऑयल कंपनियां अपनी कीमतें तय करती हैं। ऐसे में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। बता दें कि इससे पहले माह में ही ऑयल कंपनियां अपने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *