आज से इन राज्यों में फिर बढ़ा लॉकडाउन, तो यहां मिली छूट, जानें अपने प्रदेश का हाल

आज से इन राज्यों में फिर बढ़ा लॉकडाउन, तो यहां मिली छूट, जानें अपने प्रदेश का हाल

Lockdown Updates. कोरोना संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए सभी प्रदेश अपने अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में कई राज्य अपने इन प्रयासों में सफल हुए हैं तो कई राज्यों में संक्रमण का खतरा अभी बरकरार बना हुआ है। अत: जहां संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है वहां की सरकारें लोगों को कुछ राहत प्रदान करने की तैयारी में हैं। वहीं दूसरी तरफ कई राज्यों ने और सतर्कता बरतते हुए लॉकडाउन की अ​वधि में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। तो चलिए जानते हैं देश में कहां क्या चल रहा है।

यहां बढ़ाया गया लॉकडाउन

दिल्ली – सबसे पहले बात राजधानी दिल्ली की करते हैं। यहां कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन को 7 जून तक बढाया गया है। हालांकि इस दौरान केजरीवाल सरकार ने लोगों कुछ राहत प्रदान करते हुए दिल्ली में कंटेंटमेंट जोन के अलावा फैक्ट्रीज और कंस्ट्रक्शन गतिविधियों को छूट दी गई है। यहां लोग ई-पास के जरिए लॉकड़ाउन के दौरान आवाजाही कर सकेंगे।

पंजाब – कैप्टन अमरिंदर सरकार ने संक्रमण की दर को देखते हुए फिलहाल लॉकडाउन को 10 जून तक बढ़ा दिया गया है। सीएम ने गुरुवार को ही इसे बढ़ाए जाने के आदेश जारी किए हैं। इसके चलते प्रदेश में लॉकडाउन की सभी पाबंदियां 10 जून तक लागू रहेंगी।

महाराष्ट्र – प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए उद्धव सरकार ने यहां लॉकडाउन को 15 दिनों के लिए बढ़ाया है। हालांकि खबर ये भी है कि महाराष्ट्र सरकार इस संबंध में एक समीक्षा बैठक करेगी। जिसके बाद कुछ राहत देने की घोषणा कर सकती है।

हरियाणा – प्रदेश में 7 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया हुआ है, ले​किन आवश्यकताओं को देखते हुए यहां पर दुकानों के समय में बदलाव किया गया है। अब यहां ऑड-ईवन फॉर्मूले पर दुकान खोलने का समय सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे कर दिया है। वहीं नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा।

पश्चिमी बंगाल – यहां पर चुनावों के बाद संक्रमण अपने हाईस्कोर पहुंच गया था। जिसके चलते 30 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया था। लेकिन यहां पर हालातों को देखते हुए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया गया है। साथ ही सरकार ने कड़ी सख्ती दिखाते हुए कई प्रतिबंध लगाए हैं।

इन राज्यों में हल्की राहत

उत्तर प्रदेश – देश के सबसे बड़े सूबे की सरकार के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ ने 1 जून से लॉकडाउन में छूट देने का निर्णय लिया है। राहत के तहत वीकेंड के अलावा सप्ताह के 5 दिन दुकानें खुलेंगी। हालांकि जहां पर 600 से अधिक कोरोना केस होंगे उन जिलों मे किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी। मेरठ, मुरादाबाद, गाजीपुर, बिजनौर, सहारनपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, बरेली, देवरिया, गोरखपुर, झांसी, प्रयागराज, लखीमपुर खीरी, बुलंदशहर, जौनपुर और सोनभद्र. नोएडा शामिल हैं जहां अभी कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा।

राजस्थान – यूं तो प्रदेश में लॉकडाउन की अवधि 8 जून तक ही है, मगर प्रदेश के 80 फीसदी जिलों में संक्रमण की दर काफी कम हो चुकी है। ऐसे में कल से गहलोत सरकार इन जिलों में कुछ राहत प्रदान कर सकती है। हालांकि 31 मई को होने वाली समीक्षा बैठक के बाद ही इस पर निर्णय लिया जाएगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *