इस कंपनी ने तैयार किया बिना SIM वाला मोबाइल, कीमत भी होगी कम

इस कंपनी ने तैयार किया बिना SIM वाला मोबाइल, कीमत भी होगी कम

Tech. मोबाइल में बगैर सिम लगाए बात करना, ऐसा सुनने में भले अजीब लगता हो। मगर टेक्नोलॉजी के युग में कुछ भी संभव हो सकता है। दक्षिण कोरिया की मोबाइल कंपनी एलजी यूप्लस LG Uplus ने एक ऐसी ही तकनीक विकसित करने का दावा किया है। कंपनी का कहना है कि अब मोबाइल में सिम SIM कार्ड यानि सब्सक्राइबर आइडेंटिफिकेशन मॉड्यूल लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस तकनीक को ‘एडवांस्ड सेलुलर मॉड्यूल’ नाम दिया गया है।

बता दें कि इस तकनीक को इजरायल की सोनी सेमिकइंडक्टर, एनटीमोर, गिसेक डेवरिएंट के साथ मिलकर तैयार किया गया है। ये तीनों ही कंपनियां अपने-अपने क्षेत्र में माहिर मानी जाती हैं। इन सभी ने मिलकर इस एडवांस्ड सेलुलर मॉड्यूल यानी इंटीग्रेटेड यूनिवर्सल इंटीग्रेटेड सर्किट कार्ड (iUICC) सॉल्यूशंस को विकसित किया है।

क्या है iUICC तकनी​क :

बेसिकली सिम कार्ड हमारे मोबाइल में यूजर की पर्सनल जानकारी के साथ ही यूजर ने कौनसा प्लान लिया हुआ है एवं वह कौनसी सर्विस का प्रयोग कर रहा है। इन सभी को पहचानने में मदद करता है। जबकि iUICC तकनीक में ये काम एक कम्युनिकेशन चिप का होगा। संभवत: अब मोबाइल की साइज को कम किया जा सकेगा। इसके साथ ही लागत में भी कमी की जा सकेगी। कंपनी फिलहाल इस तकनीक का प्रयोग ट्रैकिंग डिवाइसेज में करने जा रही है।

Qualcomm से भी जोड़ा नाता :

एलजी यूप्लस ने Qualcomm के साथ भी गठबंधन कर लिया है। जो कि
एक ग्लोबल दूरसंचार ऑपरेटर्स, कंटेंट डेवलपर्स एवं चिपमेकर कंपनी है। इसके साथ एलजी यूप्लस 5जी तकनीक के विस्तार पर काम करेगी। इसके अंतर्गत संवर्धित और आभासी वास्तविकता (AR/UR) को और विकसित किया जाएगा। ये वही टेक्नोलॉजी है जो आप स्नैपचैट सेल्फी पर बिल्ली के कान और मूंछें आदि देखते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *