चीन ने डेमचोक के सामने बसाया 13 घरों वाला नया गांव, सड़क-टेलीकॉम सुविधाएं भी शुरू कर दीं

चीन ने डेमचोक के सामने बसाया 13 घरों वाला नया गांव, सड़क-टेलीकॉम सुविधाएं भी शुरू कर दीं

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर अब एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां चीन ने अपनी सीमा के नजदीक एक नए गांव की बसावट कर ली है। इस बात का खुलासा लद्दाख से बीजेपी सांसद जमयांग सेरिंग नामग्याल ने किया है। जमयांग का कहना है कि चीन बाहर से लोगों को लाकर यहां बसाने में लगा हुआ ​है।

बता दें कि हाल ही में जमयांग ने भारत चीन सीमा के नजदीक बसे भारतीय गांवों का दौरा किया था। लगातार तीन दिन तक जमयांग ने इस इलाके की जानकारियों के साथ ही यहां की परेशानियों को भी समझने का प्रयास किया और यहां कई तरह ​की सुविधाएं उपलब्ध करवाने की बात भारत सरकार के समक्ष रखी है।

यहां बनाया है चीन ने नया गांव :

जमयांग ने बताया कि लद्दाख के डेमचोक गांव के सामने ही चीन ने भी अपने इलाके में एक डेमचोक गांव की बसावट कर ली है। इस गांव में फिलहाल चीन ने कुल 13 घर बनाए हैं। जिनमें बाहर के लोगों को लाकर बसाया है। चाइना ने इस गांव में रहने वाले लोगों के लिए पक्की सड़कों के साथ ही यहां टेलीकॉम की भी सुविधा प्रदान की गई है। इससे पहले यहां कुछ भी नहीं था।

सांसद ने सरकार से की है मांग :

इस मामले में सांसद जमयांग ने बताया कि भारतीय सीमा के इन इलाकों में हमारे लोग यहां काफी लंबे समय से रहते आ रहे हैं। और यही भारत के दावे का सबसे मजबूत पक्ष भी है। लेकिन यहां रहने वाले लोगों के लिए इन इलाकों में स्कूल, मेडिकल एवं टेलीकॉम की सुविधाएं अभी तक नहीं मिल पाईं हैं। अत: सरकार को चाहिए कि भारतीय सीमाओं के इन इलाकों ये जरूरी सुविधाएं जल्द से जल्द मुहैया करवाए। ताकि ये लोग यहां से पलायन करने पर मजबूर न हों और इन्हें यहां से दूसरी जगह न जाना पड़े।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *