कृष्ण जन्माष्टमी 2020 : कृष्ण जन्माष्टमी के दिन घर पर बनाएं पंजीरी-पंचामृत का भोग, ये रही विधि

कृष्ण जन्माष्टमी 2020 : कृष्ण जन्माष्टमी के दिन घर पर बनाएं पंजीरी-पंचामृत का भोग, ये रही विधि

हर वर्ष की भांति इस बार भी कृष्ण जन्माष्टमी Krishna Janmashtami को लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि जन्माष्टमी का त्योहार 11 अगस्त को मनाएं या फिर 12 अगस्त को। बता दें कि इस बार मथुरा एवं गोकुल में कृष्ण जन्माष्टमी 12 अगस्त को मनाई जाएगी। इसके लिए मंदिरों में तैयारियां शूरू हो चुकी हैं। हालांकि कोरोना के चलते इस बार कृष्ण जन्माष्टमी के इस त्योहार पर कृष्ण भक्तों की ज्यादा भीड़ इकट्ठी न हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

ऐसे में लोग अपने घरों में रहकर भगवान का व्रत एवं उपवास करें और घर पर ही कृष्ण जन्माष्टमी के दिन बनने वाला स्पेशल प्रसाद तैयार करें। बता दें कि इस दिन गोपाल को पंजीरी और पंचामृत का भोग लगाया जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस स्पेशल प्रसाद को आप अपने घर पर किस तरह से तैयार कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं प्रसाद की पंजीरी :

पंजीरी घी में तले हुए गेहूं के आटे के और चीनी/बूरा/रबा साथ बनाया गया एक पूरक पोषण है। कई लोग इसे मेवे के साथ भी बनाते हैं। साथ ही प्रसाद के रूप में कई जगह धनिए की पंजीरी का भी प्रयोग किया जाता है।

आटे की पंजीरी Aata Panjiri बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी आटा लें, उसके बाद उसे एक पैन या कढ़ाई में एक या डेढ़ चम्मच घी के साथ तब तक भूनें जब तक इसका कलर ब्राउन न हो जाए। अब एक पैन में एक चम्मच घी के साथ 6 से 7 काजू और बादाम की टुकड़ी बनाकर उन्हें कलर चेंज होने तक भून लें। साथ में किशमिश भी डाल सकते हैं। अब एक चम्मच घी के साथ आधा कटोरी मखाने, जिन्हें दो हिस्सों में करके भून लें।

उसके बाद थोड़ा कसा हुआ नारियल लें और उसे भी घी के साथ भून लें। अब आधा कटोरी चीनी लें और मिक्सी में उसे हल्का पीस लें। भुने हुए आटे के ठंडा होने पर इसमें पिसी हुई चीनी/बूरा/रवा, भुने हुए मखाने, काजू—बादाम और नारियल को अच्छे से मिला लें। आपकी स्वादिष्ट आटा पंजीरी तैयार है और अब इसके ऊपर तुलसी का पत्ता डालकर भोग लगा सकते हैं।

ऐसे बनाएं धनिए की पंजीरी :

ठीक इसी प्रकार आप धनिया पंजीरी Dhaniya Panjiri का प्रसाद तैयार कर सकते हैं। इसमें आप आधा कटोरी धनिया लें। उसे पैन में हल्का कलर चेंज होने तक एक चम्मच घी के साथ भून लें। अब ठंडा होने पर इसमें आधा कटोरी पिसी हुई चीनी/बूरा/रवा को मिला लें। यदि आप चाहें तो इसमें भी नट्स और नारियल का प्रयोग कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं पंचामृत :

यह पांच चीजों का मिश्रण होता है। इसे दूध, दही, शहद, चीनी और घी के मिश्रण से तैयार किया जाता है। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले दही को हल्का फेंट लें अब इसमें दो चम्मच चीनी, थोड़ा दूध, शहद और घी डालकर इसे मिला लें। आपका पंचामृत Panchamrit तैयार। आखिर में तुलसी के पत्ते डालकर भोग के लिए प्रयोग में ले सकते हैं।

नोट : इनकी मात्रा आप अपने अनुसार कम या ​अधिक कर सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *