पंचायतीराज चुनावों में ​हावी रहा परिवारवाद, कांग्रेसी विधायकों के बेटा-बहू बने प्रधान

पंचायतीराज चुनावों में ​हावी रहा परिवारवाद, कांग्रेसी विधायकों के बेटा-बहू बने प्रधान

पंचायत समिति सदस्य चुनाव 2021 रिजल्ट Rajasthan Panchayat Election Result.राजस्थान के 6 जिलों जयपुर (Jaipur), जोधपुर (Jodhpur), भरतपुर (Bharatpur), दौसा (Dausa), सवाईमाधोपुर (sawai modhpur ) और सिरोही (Sirohi )में हुए पंचायतीराज चुनावों (Panchayati Raj election) में परिवारवाद का बोलबाला रहा। ज्यादातर जिलों में सत्ताधारी पार्टी के मंत्री विधायकों के नजदीकी या ​परिवार वालों ने जीत हासिल की है।

भरतपुर की बात करें तो यहां कांग्रेस ने जबरदस्त जीत हासिल की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कांग्रेस ने जिले की 9 पंचायतों में से 8 पंचायतों में अपने उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित करा पार्टी को जबरदस्त सफलता दिलाई है। इतना ही नहीं इस पंचायत चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को करारी शिकस्त देते हुए जिले की 8 पंचायतों में अपने निर्विरोध प्रधान निर्वाचित कराने में भी सफलता हासिल की है। अब जिला प्रमुख Zila Pramukh के लिए कांटे की टक्कर दिखाई दे रही है। इसके लिए दोनों ही पार्टियां एडी-चोटी का जोर लगाए हुए हैं।

कहां-कहां बने निर्विरोध प्रधान

सेवर पंचायत समिति, रूपवास पंचायत समिति, डीग पंचायत समिति, उच्चैन पंचायत समिति, वैर पंचायत समिति, पहाड़ी पंचायत समिति, नगर पंचायत समिति और भुसावर पंचायत समिति से कांग्रेस के निर्विरोध प्रधान घोषित किए गए हैं।

यहां हावी रहा परिवारवाद

वैर से गृह राज्यमंत्री भजन लाल जाटव की पुत्रबधू साक्षी प्रधान, पहाड़ी से कामां विधायक जाहिदा खान के पुत्र साजिद खान प्रधान, उच्चैन से नदबई विधायक जोगेंद्र अवाना के पुत्र हिमांशु अवाना प्रधान, सेवर से राज्यमंत्री सुभाष गर्ग की उम्मीदवार शकुंतला प्रधान और डीग—कुम्हेर विधायक एवं पूर्व केबिनेट मंत्री विश्वेन्द्र सिंह की उम्मीदवार शिखा सिंह प्रधान बनी हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *