दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह किम जोंग उन की मौत की खबर?

दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह किम जोंग उन की मौत की खबर?

– कई दिन से चल रही है सुगबुगाहट, जानें क्या है सच..

कोरोना महामारी के बीच उत्तर कोरिया से जुड़ी इस खबर ने पूरी दुनिया में सनसनी फैला कर रख दी है। खबर है कि उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग उन की मौत हो चु​की है। कहा जा रहा है कि उनकी ये मौत कोरोना की चपेट में आने से हुई है। दुनिया का बड़े से बड़ा देश इस खबर को सुनकर अचंभित है। हालांकि अभी तक उत्तर ​कोरिया सरकार की ओर से इस संबंध में किसी तरह का कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है।

लेकिन संशय इस बात का है कि सरकार की ओर से दुनिया में फैली इन खबरों को लेकर किसी तरह के खंडन की कोई चर्चा सामने नहीं आई। जब इस बारे में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पूछा तो उन्होंने भी इस बात की कोई जानकारी न होने की बात कही।

कैसे उठी ये बात :

हद से ज्यादा धूम्रपान करने की लत के चलते किम जोंग उन के लंग्स में प्रॉब्लम होने लगी थी। इसके लिए एक बार उनका आॅपरेशन भी हो चुका है। लेकिन बताया जाता है कि वह आॅपरेशन पूरी तरह से सफल नहीं हो सका। जिसके चलते उन्हें परेशानी बनी ही रहती थी। लेकिन जब से उत्तर कोरिया में कोरोना का संक्रमण फैला है। तब से किम जोंग उन की कोई खबर नहीं आई।

इसको लेकर कई रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि किम जोंग उन भी कोरोना की चपेट में आ चुके थे। और इसी के चलते उनकी मौत के कयास लगाए जाने लगे। हालांकि अभी तक इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन आपको याद होगा जब उनके पिता की मृत्यु हुई थी, तो कई दिन तक किसी को कानों कान भनक भी नहीं लगी थी।

इसलिए नहीं पता चलता :

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया एक ऐसा देश है जहां किम जोंग उन के बिना एक पत्ता तक नहीं हिलता। उनकी तानाशाही के चर्चे पूरी दुनिया ने देखे हैं। उनके दरबार में गलती की सिर्फ एक ही सजा है और वो है मौत। फिर चाहे वह कोई अपना ही क्यों न हो।

यही वजह है कि किसी देश के खुफिया तंत्र अथवा जासूस की हिम्मत नहीं होती कि वहां से कोई गुप्त सूचना हासिल कर सके। किम जोंग के बिना देश के बाहर से न तो कोई अंदर पैर रख सकता है और न ही कोई बाहर जा सकता है। ऐसे में वहां से गुप्त सूचनाएं प्राप्त करना सभी देशों के लिए बड़ी टेढ़ी खीर है।

परिवार में और कौन :

किम जोंग उन के परिवार में वह कुल 4 भाई बहन हैं। जिनमें से 2 सगे और 2 सौतेले हैं। सगे में उनकी एक बहन है। जिसका नाम है किम यो जोंग।

किम के बाद कौन संभालेगा कमान :

pic : Corean Herald

कयास लगाए जा रहे ​​हैं कि यदि किम जोंग उन की मौत होती है तो उनके बाद उत्तर कोरिया की सत्ता की कमान उनकी बहन ‘किम यो जोंग’ के हाथों में जा सकती है। क्योंकि किम के भाइयों को राजनीति में ज्यादा दिलचस्पी नहीं है और न ही कोई अनुभव। यही वजह है कि उन्हें ​कभी किम के साथ नहीं देखा गया।

लेकिन उनकी बहन यो जोंग की दिलचस्पी कई बार देखी गई। जब उन्होंने कई मौकों पर राजनीतिक बयान दिए हैं। साथ ही उन्हें कई अहम मौकों पर किम जोंग के साथ देखा जा चुका है। वैसे एक बात जरूर है कि किम के बिना उत्तर कोरिया की कल्पना करना बड़ा मुश्किल काम है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *