जयपुर में शुरू हुए जनता क्लीनिक, मिलेंगी ये सुविधाएं

जयपुर में शुरू हुए जनता क्लीनिक, मिलेंगी ये सुविधाएं

जयपुर. सस्ता और जल्दी इलाज अब जयपुर की जनता के लिए भी आसान होने जा रहा है। राजस्थान सरकार ने भी अब दिल्ली की मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर जयपुर में जनता क्लीनिक की शुरुआत कर दी है। इस व्यवस्था से जनता के लिए काफी सहूलियतें मिलने वाली हैं। इसके पहले चरण की शुरुआत जयपुर की चार विधानसभाओं से की है।

जिसके तहत सरकार की ओर से 20 स्थानों को चिन्हित किया गया था। जिन चार विधानसभाओं का चयन किया गया था उनमें विद्याधर नगर विधानसभा, सिविल लाइन, सांगानेर और झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र हैं। इनमें सबसे अधिक 8 जनता क्लीनिक झोटवाड़ा में खुलने जा रहे हैं। जयपुर के पहले जनता क्लीनिक का उद्घाटन मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने फीता काटकर किया।

आर्थिक रूप से कमजोर को मिलेगी मदद :

सरकार की ओर से सबसे जरूरतमंद तबके को इस सुविधा का लाभ देने के लिए योजना को अधिकांशत: कच्ची बस्तियों से शुरू किया गया है। इसलिए जनता क्लीनिक के लिए खासतौर से उन जगहों को चिंन्हित किया गया था
जहां गरीब लोग कच्ची ​बस्तियां बनाकर रह रहे हैं। यहां न सिर्फ लोगों का इलाज किया जाएगा साथ ही वहां कई तरह की जांच भी करवाई जा सकेंगी।

डॉक्टर सहित मिलेंगी ये सुविधाएं :

एक जनता क्लीनिक में आने वाले मरीजों की पूरी सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। यहां एक डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, फार्मासिस्ट और नर्सिंग स्टाफ भी नियुक्त की गई है। जयपुर में इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। बाद में इसे अजमेर और जोधपुर में भी शुरू किए जाने की तैयारी है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *