IRCTC ने बदली अपनी वेबसाइट, नई साल पर यूजर्स को मिलेगा ये तोहफा

IRCTC ने बदली अपनी वेबसाइट, नई साल पर यूजर्स को मिलेगा ये तोहफा
  • अब ट्रेन टिकट बुक करते समय में मिलेंगी ये सुविधाएं

यदि आपको भी रेलवे की टिकट बुक करते समय वेबसाइट में कोई परिवर्तन नजर आ रहा है तो चौंकिएगा नहीं, क्योंकि ये रेलवे की नई IRCTC की वेबसाइट है। जी हां, अब इसे नए रूप में खासतौर पर यूजर ​फ्रैंडली बनाया गया है। मजे की बात है कि इस नई वेबसाइट का अवतार यूजर्स को नई साल से पहले ही देखने को मिल गया। आज रेल मंत्री पीयूष गोयल Piyush Goyal ने इसे​ विधिवत लॉन्च कर दिया।

सिंगल क्लिक में मिलेगी ये जानकारी :

टिकट बुक करते समय यूजर्स की खासा शिकायत र​हती थी। आए दिन यूजर्स इन शिकायतों को लेकर सोशल मीडिया पर लिखते रहते थे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए IRCTC ने इसे यूजर फ्रैंडली स्वरूप के ​साथ आज लॉन्च कर दिया। इस नई वेबसाइट में पेमेंट पेज को पहले से बेहतर किया गया है। भुगतान के लिए पहले से अधिक विकल्प दिए गए हैं। साथ ट्रेन के मौजूदा स्टेटस को पहले से की तुलना और तेज कर दिया गया है। यहां कई चीजों की जानकारी अब सिंगल क्लिक में उपलब्ध हो सकेगी।

वन स्टॉप सॉल्युशन की सुविधा :

IRCTC ने अपनी नई वेबसाइट में खाना बुक करने से लेकर रिटायरिंग रूम्स और ठहरने के लिए होटल की बुकिंग की सुविधा भी इसमें दी गई है। इससे यूजर को दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और समय की ​भी बचत होगी। इसलिए टिकटों के साथ इन सुविधाओं की भी बुकिंग की जा सकती है। इस प्रकार यात्रियों को वन स्टॉप सॉल्युशन मिल सकेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा ‘साल के अंतिम दिन इस सुविधा को लॉन्च करते हुए मुझे खुशी हो रही है। मैं भारतीय रेलवे के सभी कर्मचारियों को इस चुनौतीपूर्ण दौर में इसे मुमकिन करने लिए शुक्रिया अदा करता हूं।’

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी के यादव ने कहा कि ‘मुझे विश्वास है कि नई वेबसाइट के जरिए यूजर्स को टिकट बुक करते समय नया अनुभव मिल सकेगा. इंडियन रेलवे यात्रियों को इसका बेहतर लाभ मिलेगा।’

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *