IPL 2020 के तहत खिलाड़ियों के लिए जारी किए Corona के ये सख्त नियम, आप भी पढ़ें

IPL 2020 के तहत खिलाड़ियों के लिए जारी किए Corona के ये सख्त नियम, आप भी पढ़ें

कोरोना महामारी के बीच आयोजित होने वाले IPL 2020 में बीसीसीआई BCCI की ओर से सभी टीमों को विशेष एडवाइजरी जारी की गई है। इसमें खिलाडियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं। इसके लिए पूरी एसओपी SOP यानि मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की गई है, जिसे सभी फ्रेंचाइज एवं एसोसिएट्स को सौंप दिया गया है।

खिलाडियों को यूएई रवाना होने से पहले दो Covid-19 के नेगेटिव टेस्ट से गुजरना होगा। उसके बाद आईपीएल की सभी 8 टीमों को अलग-अलग होटल्स में ठहराया जाएगा। यदि मैचों के दौरान किसी भी प्रकार का प्रोटोकॉल तोड़ा तो उसके लिए जुर्माना भरना होगा। लापरवाही बरतने पर 14 दिन के क्वारेंटाइन पीरियड से भी गुजरना पड़ सकता है।

सभी 8 फ्रेंचाइजी की मेडिकल टीम्स को अपने सभी खिलाड़ियों की ट्रैवल हिस्ट्री की जानकारी भी रखनी होगी। इसमें एक मार्च से लेकर यूएई रवाना होने तक की डिटेल्स जरूरी है। वहीं रवाना होने से पहले सभी भारतीय खिलाड़ियों के साथ सहायक स्टाफ को भी दो Covid-19 टेस्ट कराने होंगे। यदि दोनों टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आती है तभी आगे जाने की इजाजत होगी।

इसके अलावा यूएई UAE पहुंचने पर सभी खिलाडियों का तीन बार कोविड 19 टेस्ट किया जाएगा। जो कि पहले, तीसरे और छठे दिन होगा। उसके बाद मैचों के दौरान हर 5वें दिन कोरोना टेस्ट किया जाएगा। तीन बार कोविड टेस्ट नेगेटिव आने के बाद खिलाड़ी आपस में सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का प्रयोग करते हुए एक दूसरे से बात कर पाएंगे।

होटल में ठहरने के दौरान खिलाडियों को न तो डायनिंग में जाने की परमिशन होगी और न ही उनके कमरे में बगैर अनुमति किसी दूसरे व्यक्ति को आने की। वह रूम के अंदर ही खाना मंगवा सकेंगे। जिन लोगों को जाने की अनुमति होगी वही खिलाडियों के रूम में एंट्री कर सकेंगे।

हालांकि इस दौरान खिलाडियों के परिवार को उनके साथ रहने की अनुमति दी गई है मगर इस दौरान परिवार के लोगों को भी बायो सिक्योर बबल को छोड़ने की अनुमति नहीं होगी एवं नियमों की पालना करनी होगी। बीसीसीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक खाली स्टैंड को मैच के दौरान ड्रेसिंग रूम के हिसाब से इस्तेमाल में लाया जा सकेगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES

Support Akhiri Ummeed

Help us keep the website running. Help us keep the narrative.

Pay anything from ₹ 10 to ₹ 10,000