देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, क्या है इसमें खास पढ़ें ये रिपोर्ट

देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, क्या है इसमें खास पढ़ें ये रिपोर्ट

MP. मामा CM Shivraj Singh Chouhan की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक रानी कमलापति रेलवे स्टेशन RKMP का उद्घाटन 15 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी PM Modi ने किया। इस विश्वस्तरीय स्टेशन को करीब 450 करोड़ के साथ पीपीपी PPP मोड पर तैयार किया गया है। इस स्टेशन में एक साथ करीब 900 यात्रियों के बैठने की सुविधा मौजूद है। ऐसी ही अनेकों खासियत हैं जो इसे वर्ल्ड क्लास World Class का दर्जा देती हैं। आइए जानते हैं उन तमाम सुविधाओं के बारे में जो इसे खास बनाती हैं।

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन क्यों है खास?

बता दें कि रानी कमलापति रेलवे स्टेशन देश का पहला ऐसा स्टेशन बन गया है जहां यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं मिल सकेंगी। इस स्टेशन पर लोग बिना किसी भीड़भाड़ के ट्रेन की बर्थ तक पहुंच सकेंगे। स्टेशन पर उतरने वाले यात्री भी दो अलग-अलग मार्गों से सीधे स्टेशन से बाहर निकलेंगे। साथ ही स्टेशन में एक कॉनकोर्स भी है, जिसमें एक बार में 900 यात्री बैठ सकते हैं।

ये मिलेंगी सुविधाएं

रेलवे प्लेटफॉर्म पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं।
स्टेशन कॉनकोर्स में एक साथ 900 यात्री बैठ सकेंगे। हवाई अड्डे की तरह दुकानें, कैफेटेरिया और प्रतीक्षालय तैयार किए गए हैं।
स्टेशन के भीतर ही एक संग्रहालय और गेमिंग क्षेत्र दिया गया है।
अंडरग्राउंड मेट्रो से एक साथ गुजर सकेंगे 1500 यात्री, वहीं प्लेटफॉर्म पर 2000 हजार यात्री ट्रेनों का कर सकते हैं इंतजार.
स्टेशन में प्राकृतिक रोशनी, कम ऊर्जा खपत वाली एलईडी लाइटें लगाई गई हैं।
स्टेशन पर बिजली के लिए सौर पैनलों का उपयोग किया गया है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *